Yoga for sleep in hindi | अच्छी नींद के लिए योगासन

Yoga for sleep in hindi | अच्छी नींद के लिए योगासन

 Yoga for sleep in hindi

Hello friends आपका स्वागत है healthybhoj में आज हम बात करेंगे yoga for sleep in hindi | अच्छी नींद के लिए योगासन। आजकल के unfit life के वजह से हमारी नींद भी बहुत ज्यादा खराब हो जाती है हम कभी कभी जल्दी खा लेते है तो कभी बहुत देर से खाते हैं इसके कारणों से हमारी नींद पूरी नहीं होती है और सुबह को आलस फील करते हैं और हमारा digestion भी खराब रहता है constipation की भी problem रहती है।

                 और आज हम आपको एक yoga pose के बारे में बताएंगे जो नींद ना अपने के problem से आपको निजात देगी और आप आराम से रात को सो पाएंगे।

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Yoga pose for sleep

Child pose

बालासना/ child pose – यह एक ऐसा pose हैं जिसे कर कर आप अपने digestion को बहुत fast कर सकते हैं body  relax कर सकते हैं और नींद भी बहुत अच्छी आती है इस आसन को करने से। अब देखते हैं कि इस child pose को कैसे किया जाए।

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Method:-
बालासना करने के लिए सबसे पहले हम घुटने के बल वज्रासन आके position में आजाए। जिसमें क्योंकि thigh direct आपके shin पर हो और आपके hip bone आपके heel पर टिका हो और आपका back एकदम straight रहेगा। body को relax रखना है और सांस अंदर लेते हुए आगे की तरफ झुकना है और आपके हाथों को चलाते हुए sat कर ले जमीन पर सटाकर और फिर अपने stomach को hold करके रहे जिससे आपका posture strong होगा और engage भी रहेगा उसके बाद अपने चेहरे को जमीन की तरफ फेस करते हुए टीका दे और अपने हाथ से अपने आप दूर ले जा सकते उतना दूर ले जाए और अच्छे से stretch करें और breathe in breathe out करें। अपने body में blood flow को आराम से महसूस करें और उसे अपना काम करने से और ध्यान रखें।इस yoga से आपको बहुत सारे फायदा मिलते हैं जैसे कि आप कि स्पा इन लंदन होती है आपकी skin glowing होती है आपको नींद अच्छी आती है और आपका digestion भी अच्छा रहता है।
                 वापस से normal position में आने के लिए सबसे पहले आप अपने हाथों को अपने सब खींचे और अपने घुटने के बगल में रखें उसके बाद धीरे धीरे अपने चेहरे को जमीन से उठाएं और अपने हाथों से push करते हुए उठे जब आप उठ जाए तो धीरे-धीरे उसके बाद अपने normal position में आ सकते हैं। एक बहुत ज्यादा अच्छा असरदार आसन है जिसे करके आप अपने नींद को बहुत अच्छा बना सकते हैं और अच्छे तरीके से सो सकते हैं।
                 यह yoga pose आपको सोने में बहुत ज्यादा help करता है और यह आपके blood flow के लिए भी बहुत अच्छा है आप यह सुबह को भी कर सकते हैं और रात को खाना खाने के बाद सोने से पहले भी कर सकते हैं आपको यह yoga कम से कम 10 मिनट तो करना ही चाहिए अब आपको पता है कि यह yoga कैसे करना है और कितने time तक करना है और कितने बजे करना है ये yoga करके अपनी life को healthy बनाइए और अच्छे से नींद complete कीजिए और healthy रही है।

               अब आपको पता है कि yoga for sleep in hindi कैसे करना चाहिए इससे जुड़े आपको कोई भी सवाल हो तो आप हमें comment कर सकते हैं और subscribe and follow करना ना भूलें।

                                                        Thank you

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