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Top 10 high protein fruits in hindi

Avocado  Shake

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Melon

इसमें हमें 0.8g प्रोटीन per 100g में मिल जाता हैं और इसमें 34 Calorie per 100g में मिलता है। न केवल यह मुंह में पानी लाने वाला फल है, बल्कि इसमें हमें बहुत अच्छे मात्रा में प्रोटीन भी मिल जाता है। यह Immunity को मजबूत करने वाले Vitamin a और C से भरा हुआ है, जो शक्तिशाली Antioxidant हैं।

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Peach

इसमें हमें 0.9g प्रोटीन per 100g में मिल जाता हैं और इसमें 39 Calorie per 100g में मिलता है। केवल उनकी कोमलता और प्रोटीन सामग्री से अधिक,peach/आड़ू beta carotene का भी एक अच्छा स्रोत हैं। चूंकि इसमें बहुत अधिक मात्रा में Fiber होता है,

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banana

इसमें हमें 1.1g प्रोटीन per 100g में मिल जाता हैं और इसमें 89 Calorie per 100g में मिलता है। केला एक बहुत ही अच्छा स्रोत है प्रोटीन का। जो हमे साल के 12 महीने आसानी से मिल जाता हैं और ये Pocket friendly भी होता हैं लगभग 5 रुपए में 1 केला आसानी से मिल जाता हैं जोकि बहुत सस्ता है।

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Kiwifruit

इसमें हमें 1.1g प्रोटीन per 100g में मिल जाता हैं और इसमें 61 Calorie per 100g में मिलता है। अधिक मात्रा में प्रोटीन होने के अलावा, kiwifruit भी Vitamin c और k से भरपूर होते हैं। इतना ही नहीं, इसमें Vitamin E भी होता है जो कि त्वचा को ठीक करने वाले गुणों के लिए जाना जाता है।

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Blackberries

इसमें हमें 1.4g प्रोटीन per 100g में मिल जाता हैं और इसमें 43 Calorie per 100g में मिलता है। blueberry प्रोटीन, Fiber, Vitamin, Potassium और Antioxidant के साथ भरी हुई है। इनमें Vitamin A, E, C, से लेकर K, Iron, Calcium, Magnesium, Potassium, Iron, Folate और Anthocyanin भी होते हैं।

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Pomegranate

इसमें हमें 1.9g प्रोटीन per 100g में मिल जाता हैं और इसमें 83 Calorie per 100g में मिलता है। अनार पृथ्वी पर healthiest फलों में से एक हैं। जिसमे हमें Fiber: 4 grams, Vitamin c: 17%  , Vitamin b-6: 5%, Magnesium: 3%, iron: 1% और Potassium: 236mg मिल जाता हैं।

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Guava

इसमें हमें  2.6g प्रोटीन per 100g में मिल जाता हैं और इसमें 68 Calorie per 100g में मिलता है। अमरूद उच्च प्रोटीन फल की हमारी सूची में नंबर 3 पर है। यह आपके Diet को प्रोटीन की एक अच्छी मात्रा के साथ पूरा करता है, और इसमें बहुत से अन्य लाभकारी पोषक तत्व होते हैं। इसमें vitamin C की estimate percentage का चार गुना होता है

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Avocado

इसमें हमें  2g प्रोटीन per 100g में मिल जाता हैं और इसमें 160 Calorie per 100g में मिलता है। हमें पता है Avocado Fat का अच्छा स्रोत हैं लेकिन Fat के साथ साथ या प्रोटीन में भी बहुत High होता हैं और इस फल में पाए जाने वाले Monounsaturated fatty acids खराब Cholesterol को कम करने में मदद करते हैं।

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Raisins

इसमें हमें  3.1g प्रोटीन per 100g में मिल जाता हैं और इसमें 299 Calorie per 100g में मिलता है। Natural sugar, प्रोटीन और Calorie में किशमिश स्वाभाविक रूप से मीठी और उच्च होती है, लेकिन Moderation में खाने पर ये हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं। वास्तव में, किशमिश पाचन में सहायता कर सकती है, iron के स्तर को बढ़ा सकती है और आपकी हड्डियों को मजबूत रख सकती है।

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Apricots (dried)

इसमें हमें 3.4g प्रोटीन per 100g में मिल जाता हैं और इसमें 241 Calorie per 100g में मिलता है। Article में प्रोटीन की मात्रा dried apricots के According दी गई है। dried apricots में प्रोटीन जैसे पोषक तत्व high amount में होते हैं, लेकिन इसका मतलब यह भी हो सकता है कि उनमें पाए जाने वाले Natural suger समान रूप में अधिक हो। इसलिए इसे Moderation में ज़रूर लें।

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