आज हम जानेंगे हाइट बढ़ाने के लिए हम क्या क्या कर सकते है और हमे कौन से चीज़ नहीं करनी चाहिए।

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हाइट बढ़ने का विज्ञान

जैसे कि मैने पहले ही कहा कि हमारे Genetics बहुत ही जरूरी होते है हमारे हाइट बढ़ने में 80% हमारे genes ही Responsible है हमारी हाइट के लिए।

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तो इससे पता चलता है कि 20% हमारे पास अभी भी मौका है कि हम अपनी हाइट बढ़ा सके और अगर अच्छी डायट और एक्सरसाइज हो तो। हम इसे 20% से 35% बढ़ा सकते है।

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और इसमें सबसे बड़ा काम करता है हमारा pituitary gland हाइट ये gland ही सबसे जायदा Responsible होता है हमारी हाइट और Growth के लिए।

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ये gland हमारे Brain में मिलता है और इसका ही काम होता है हमारी हाइट को बड़ने का। Pituitary gland एक तरह का Hormone release करता है

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जिसे हम Haman Growth Hormone कहते है और इसी से हमारी हाइट बढ़ती है। जितना जायदा HGH उतनी ही उची हाइट।

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और अगर हमें कोई ऐसा तरीका पता चल जाए जिससे कि HGH जायदा मात्रा में release हो तो हम अपनी हाइट बहुत ही जल्दी बढ़ा सकते है।

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और आज हम आपको इसी तरीके के बारे में बताने जा रहे है सिर्फ आपको सारे उपायों को अच्छे तरीके से apply करना है।जिससे आपकी हाइट बढ़ने लगेगी।

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Diet

अपने डायट में ऐसे तत्व समिलित करने होंगे जो आपकी हड्डियों की Growth को बढ़ाए और उन्हें मजबूत करे।

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उसके लिए आपको अपने डायट में calcium और vitamin d को Include करना होगा जिसे की आपकी हड्डियां मजबूत होगी। उसके अलावा आपको अपने डायट में प्रोटीन की भी मात्रा अच्छी रखनी पड़ेगी

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हमें अपने डाइट में ये सारी  Food included सामिल करना चाहिए जिसे कि हमारी हाइट बढ़े:- 1) milk 2) egg 3) Beans 4) chicken 5) Almonds 6) Leafy greens

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हमें अपने डाइट में ये सारी  Food included सामिल करना चाहिए जिसे कि हमारी हाइट बढ़े:- 7) Yogurt 8) Sweet potatoes 9) fish 10) sesame seeds 11) Ashwagandha 12) banana/ fruits

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excercise

अपने कभी ना कभी सुना ही होगा कि बहुत सारे लोग कहते है कि gym या excercise जाने या करने से आपकी हाइट कम हो जाएगी लेकिन ये एकदम गलत है

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जिम या एक्सराइक्स करने से आपकी हाइट कम नहीं होती है कुछ एक्सरसाइज है जो करने से हाइट कम हो सकती हैं और उन एक्सरसाइज को नहीं करना चाहिए

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इन एक्सरसाइज से हमारी रिड कि हड्डी में Presser पड़ता है जिससे कि वो सही से बढ़ नहीं पाता है और हमारी हाइट कम रह जाती हैं।

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हमें ऎसे एक्सरसाइज करनी चाहिए जिसमें हमारी Spine Compress ना हो और हाइट बढ़ने के लिए Spine decompress करने वाली एक्सरसाइज करनी चाहिए

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वो एक्सरसाइज है:- a) Swimming b) Hanging Exercises c) Toe Touching d) Cobra Pose e) Cat Camel Stretch f) Pelvic Shift g) Skipping Rope h) Cycling

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Yoga

योगा से भी हमारी हाइट बढ़ती है योगा भी एक तरह का एक्सरसाइज ही है लेकिन ये एक्सरसाइज से थोड़ा बेहतर है क्यों की योगा करने से HGH बहुत अधिक मात्रा में The release होता है

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हमें कोन कोन से योगा करने चाहिए  हाइट बढ़ाने के लिए a) Tadasana b) Vriksasana c) Trikonasana d) Parivrtta Trikonasana e) Hastapadasana f) Adhomukha Svanasana g) Sukhasana h) Chakrasana

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Rest

हमारी शरीर और दिमाग को रेस्ट कि अवसक्ता बहुत अधिक मात्रा में होती हैं इसलिए हम हर रोज आराम करते है लेकिन शायद आपको ये पता नहीं होगा

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कि  रेस्ट करते वाकत आराम के साथ साथ हमारे शरीर और दिमाग में 60% Hormone release होते हैं जो हमारे Body growth में बहुत Help करते हैं इसलिए जरूरी है कि हम अच्छे से रेस्ट ले

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हमें कम से कम 6 से 8 घंटे सोना ही चाहिए और सोने का समय 10 बजे से पहले होना चाहिए क्यू की 10 से 2 बजे के बीच हमारे Hormones ज्यादा मात्रा में release होते हैं।

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सोने का posters भी कैसा होना चाहिए वो भी आप जान सकते है इस लिंक पर क्लिक कर कर और पूरी जानकारी भी आपको इसी लिंक पर मिलेगी।

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