Ramadan diet plan for fat loss

Ramadan diet plan

Ramadan diet plan
Ramadan diet plan for fat loss hello friends आपका स्वागत है healthybhoj में, आज हम आपके लिए special Ramadan diet plan लाए हैं जो आपका पेटी बारा रखेगा और आपको इतनी लंबी fasting के लिए inefficient energy भी provide करें, आपके nutrition में भी कोई कमी नहीं होने देगा और साथ ही साथ weight lose भी करेगा।
What is Ramadan

सबसे पहले जानते हैं ramadan 2020 क्या है?


मुस्लिम  calendar में रमजान नौवां महीना है। healthy मुसलमान Ramadan में सुबह से शाम तक fast रखते हैं। इसमें शराब पीना, गलत काम और क्रोध करना मना है। पूजा के अन्य कार्य जैसे कि प्रार्थना, कुरान पढ़ना और पवित्र महीने के दौरान charity भी promote किया जाता है।
मुसलमानों का यह भी मानना ​​है कि कुरान Ramadan में सामने आया था इसलिए मुसलमान Ramadan मनाते हैं और और ramadan को ramjan भी कहा जाता है यही Ramadan है।

ramadan 2020 dates

इस साल रमजान Thursday 23rd April se Friday 23rd May है।
और इस fasting में 15 से 16 घंटे sunrise से sunset तक fast रखने का नियम है जिसमें पानी भी नहीं पी सकते। तो इतनी गर्मी के मौसम में अपने body के कैसे hydrate रखें। इसके लिए भी कुछ खास tips हैं इसलिए इस blog को end तक जरूर पढ़ें।
इस fasting के दौरान कई लोगों को dehydration,थकावट, सर दर्द या फिर low BP की शिकायत हो सकती है तो अगर आप अच्छी diet लेते हैं तो आप यह सब परेशानी से बच सकते हैं और पूरा दिन अपनी energy बनाए रख सकते हैं।
तो diet में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं इसी के बारे में यह पूरा blog है। इस fasting में pray और charity के अलावा भी body को detox करने का भी एक important role है अगर आपके स्वास्थ्य को सही तरीके से रखना है मीठा और तला हुआ नहीं खा कर healty food और nutritionist food लेते हैं तब आप कई बीमारियों से बच सकता है। साथ ही fasting से आपका digestive system strong होता है और आपकी imunity भी पड़ती है।
fasting से हमारी physical health ही नहीं हमारी mental health भी बरती हैं और अगर हम healthy खाते हैं तो हमारा cholesterol level भी नीचे आता है जिसे की हम दिल से जुड़े बीमारियों  से बचते हैं।
अगर आप कोई सा fancy diet follow करते हैं तो body weight कम तो होता है लेकिन बाद में जाकर वापस फिर बाढ़ जाता है। Ramadan की diet अगर आप ऐसे ही follow करते हैं और fasting के बाप भी healthy diet maintain  करते हैं तो आपका body weight नहीं बढ़ेगा। एक महीने के Ramadan diet के बाद आप यह महसूस करेंगे कि आपको पहले से कम भूक लग रही  हैं और फालतू के junk food खाने से बचेंगे।
अपने body  को ditox करने का इससे अच्छा time नहीं है। आपको जो एक महीना मिला है fasting का अगर आप चाहे तो अपने लिए कितना कुछ कर सकता है इस एक महीने के एक idea time में साल का। जब आप अपने खाने की बुरी आदतें छोड़ सकते हैं और कुछ अच्छी आदत अपना सकते हैं क्योंकि आपके पास खाने का limited time  है तो आप ऐसा खाना खाए जोकी वजन बिना बढ़ाए लेकिन energy पूरी दे ताकि आप पूरा दिन अच्छे से निकाल पाए तो एक balance meal  लेने से बॉडी में Nutrition की कमी नहीं होती है। अगर बात करें तो खाने में सभी चीजे होनी चाहिए।
जैसे की:-
fruits and vegetables,
fish chicken and meat,
healthy fats,
cereal
dairy products

अब यह तो हुए  major food groups और इसे खाना कैसा है उसके बारे में बात करते हैं। इसे हम चार parts में divide कर लेंगे।
Ramadan

First meal


sehari – इससे sunrise से पहले यानी कि सुबह 4-5 बजे लिया जाता है। सुपर का meal ऐसा होना चाहिए जिससे सबसे पहले आपकी बॉडी पूरा दिन hydrated रहे। ऐसा meal जो आपको पूरा दिन energy दे सके, वजन भी कम करें और साथ में उसके साथ आपको nutritions भी मिल सके खासकर प्रोटीन।
तो दिन की शुरुआत काम करेंगे detox water के साथ, detox water हमारी body को detox करता है जिसका मतलब है कि हमारे body में जितने भी विषैले प्रदाता होते हैं जो भी toxins होते हैं उन्हें बाहर निकालता है और एक तरह से हमारी body की सफाई करता है तो इन ditox water के option देख लेते हैं।
Ramadan lemon water

1)Lemon water

इसे बनाने के लिए एक गिलास गुनगुना पानी ले और उसमें आधा नींबू मिला ले। नींबू पानी ना कि हमारे body के toxins को बहर निकलता है बल्कि हमारे digestion को भी अच्छा करता है और हमें dehydration से भी बचाता है।



Ramadan cucumber lemon mint water


2) cucumber lemon mint water

अगले ditox water के लिए आप एक जग में पानी ले और उसमें डालें खीरे के slices नींबू के slices और कुछ पुदीने के पत्ते। इससे रात में भिगो कर रख दे और सुबह उठकर पीये इसे room-temperature में ही पिये गर्म करने की जरूरत नहीं है।

Ramadan chia seeds water

3) chia seeds water

Chia seeds  आपको आसानी से किसी भी किराने की दुकान पर मिल जाएंगे। एक चम्मच chia seeds एक गिलास पानी में रात को भिगो कर रख दें, सुबह उठकर इस पानी को seeds के साथ  ही पिए। बिगो देने से यह seeds फुल जाते हैं और आसानी से digest हो जाते हैं chia seeds से हमये anti oxygen, fibre  और कई तरह के nutrient  मिलते हैं।

तो ये 3 option आपके पास है इनमें से आप बदल बदल के हर रोज कुछ नया ले सकता है
अब बात करते हैं इसके बाद आप क्या खा सकते हैं तो खाने की शुरुआत आप dry fruits से करें जिसमें आप भीगे हुए 5 almond और 2 wallnut ले सकते हैं इसके साथ आप कोई भी मौसम का फल ले सकता है जैसे कि apple, banana,watermelon या कोई भी फल इसके बाद एक heavy meal जरूर ले जिसमें कि protien अच्छी मात्रा में हो।
जिसमें आप ले सकते हैं 2 उबले हुए eeg और एक bowl salad, bread toste उसके साथ stuff पराठा, दही या छाछ, vegetable oats या sweet oats, 2-3 egg whites  ये ध्यान रखें इस वक्त ज्यादा salty या फिर spicy खाना ना खाए नहीं तो आपको इससे प्यार ज्यादा लगेगी।
साथ ही पूरे दिन में कोशिश करें कि कम से कम 8-10 glass पानी जरूर पिये अगर आप exercise भी करते हैं तो इससे भी ज्यादा पानी की जरूरत आपको परेगी।
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Second meal


अब बात करते हैं ibtari की जो कि sun set के एकदम बात ली जाती है तो ibtari की शुरुआत शरबत और खजूर से की जाती है ताकि body में suger और salt level maintain  हो सके। तो सबसे पहले तीन खजूर खाएं क्योंकि हमने इतने घंटे कुछ खाया नहीं होता तो यह खजूर हमारे पेट को खाना खाने के लिए तैयार करते हैं इससे हमारे body को natural sugar मिलती है जिससे की body में energy आती है साथ ही खजूर खा लेने से constipation भी नहीं होता। जो कि अक्सर fasting के दौरान हो सकता है क्योंकि हमारे खाने पीने का time एकदम से बदल जाता है खजूर हमारे भूख को भी control में रखते हैं जिससे कि हम ज्यादा खाने से बचते हैं इसलिए खजूर जरूर खाएं।
अब शरबत में भी कुछ हेल्दी ऑप्शन ही चुने जैसे कि mango shake, banana shake, banana strawberry smoothie, नारियल पानी या फिर सत्तू। किसी भी fruit किस smoothie ले सकते हैं बस ध्यान रखें कि इसमें चीनी ना डालें। fruits में natural sugar होती है, इस time पर सत्तू भी एक बहुत अच्छा option है क्योंकि गर्मियों में यह body को ठंडक देता है और instant energy भी।
उसके बाद आप कोई भी मौसम का फल ले सकता है। आप चाहे तो fruit के साथ कोई light shop या salad भी ले सकता है जैसे कि chicken soup, tomato soup या फिर मूंग दाल sprout का salad, corn salad या फिर chana salad इत्यादि।
कोशिश करें कि एक दम से havey ना खाए क्योंकि पूरा दिन ना खाने की वजह से एक तो metabolism slow हो जाता है और दूसरा इससे ACIDITY भी हो सकती है सो खाने की शुरुआत हमेशा light soup/salad से ही करे।
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Third meal


अब आते हैं तीसरे meal कि जिसे आप 9 से 9:30 तक ले सकते हैं जो होगा आपका main course meal यानि कि सबसे heavy meal। इस समय आप chicken biryani या salad ले सकते हैं chicken curry  या कोई भी vegetable curry, दो रोटी और salad ले सकता है। आप चाहे तो रोटी avoid करके सिर्फ  roasted chicken और salad भी ले सकते हैं। उसी तरह आप दो उबले हुए egg और salad ले सकते हैं इनमें से जो अच्छा लगे उनमें से कोई भी एक option ले सकते हैं और कोशिश करें घर का बना खाना ही खाएं और तेल और मसाले बहुत ही कम इस्तेमाल करें।

Ramadan diet plan

Forth meal

अब दिन का चौथा और आखिरी meal 11:00 से 11:30 बजे तक ले ले। दिन का last meal हल्का ही रखें क्योंकि इसके बाद आपको सोना होता है  और digest करने का ज्यादा time नहीं मिलेगा।इसमें आप एक glass milk ले सकते हैं और अगर चाहे तो उसमें protein powder भी डाल सकते हैं पर ध्यान रखें चीनी का इस्तेमाल बिल्कुल भी ना करें। इन 30 दिनों में आप कोशिश करें कि आप चीनी बिल्कुल भी ना खाएं अगर आप कुछ मीठा खाना ही चाहते हैं तो उससे गुड़िया या शक्कर के साथ बना ले। इसी तरह चीनी से बने बाजार के शरबत ना पिया उसके बदले घर के बने fresh fruit juice या फिर आम पन्ना, लस्सी, Shake या soomthi ले सकते है। fried खाना खाना के बजाएं rosted, boiled, grill या baked चीज़े ही खाएं।
अब बात करते हैं जो लोग exercise करना चाहते हैं वह किस time exercise करें।जब आप इतनी अच्छी diet लेंगे और साथ exercise भी करेंगे तो आपका body weight कम होना बहुत ही आसान हो जाता है।बस एक बात याद रखें कि इस Ramadan में आप ज्यादा heavy workout ना करें basic workout और light cardio भी कर सकते हैं अगर आपको यह blog पसंद आया तो please comment में बताए और हमें फॉलो करें।
                       
                                                              Thank you

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