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Meditation,types of meditation,guided meditation in hindi

Meditation

Meditation, Hello friends आपका स्वागत है healthybhoj में। आज हम बात कर रहे हैं Meditation के बारे में सबसे पहले जानते हैं Meditation क्या होता है Meditation एक प्रक्रिया है जिसमें हम अपने आप को ईश्वर से जोड़ते हैं यह आसान बिल्कुल भी नहीं होता है लेकिन हम धीरे-धीरे practice करे तो इसे सीख सकते हैं।
अगर आसान भाषा में समझाया जाए तो हमारे शरीर को दिन भर में बहुत सारे काम करने पड़ते हैं और इस काम को करने के लिए हमारे दिमाग उन्हें संदेश देता है और हमारा दिमाग एक बंदर की तरह 24 घंटे कूदता फांथा रहता है meditation एक तरीका है जिसक द्वारा हम अपने दिमाग को शांत कर सकते हैं जैसे कि मोबाइल जब हैंग होता है तो उसमें से हम कुछ डिलीट कर देते हैं उसी तरह जब हमारा दिमाग हैंग होता है तब depression anxiety और  stress यह सारी चीजें होती है और अगर हम meditation करते हैं तो  इन सारी चीजों से मुक्त हो सकते हैं।
जीवन के उद्देश को प्राप्त करने और तनाव मुक्त रहने का सबसे सरल और उपयोगी तरीका ध्यान या meditation है हर मनुष्य के अंदर एक और मनुष्य होता है जिसे हम अंतरात्मा कहते हैं हमारी अंतरात्मा हमेशा सही होती है और शायद यह कहा जाता है कि हम ईश्वर का अंश है। सभी महान व्यक्तियों ने ये स्वीकार किया है कि अंतरात्मा की आवाज ईश्वर की आवाज है खुश रहने का सीधा तरीका यह होता है कि हम अपने अंतरात्मा की आवाज सुने। क्योंकि हमारी अंतरात्मा हमारे हर स्थिति में सही निर्णय लेती है हम जब कुछ बुरा कर रहे होते हैं तो हमें तब कुछ अजीब सा लगता है हमें यह कोई कह रहा हो कि यह बुरा काम है इसे मत करो। यह हमारी अंतरात्मा की आवाज होती है यह हमें कुछ बुरा करने या फिर किसी को दुख पोहोचाने से रोकती है और जब हम अपनी अंतरात्मा को अनसुना कर देते हैं तो हमारी अंतरात्मा से संपर्क कमजोर होने लगता है। जब अपने अंतरात्मा के संपर्क से दूर हो जाते हैं तब हमारी जिंदगी में बहुत सारी परेशानी आने लगती है लेकिन एक तरीका है हम अपने अंतरात्मा को वापस अपने जीवन में ला सकते हैं।
और इसका सबसे अच्छा तरीका ध्यान या meditation ही है आज हम आपको बताएंगे कि आप meditation के माध्यम से अपने जीवन को खुशाल और तनावमुक्त कैसे कर सकते हैं और जीवन में खुश रह सकते हैं।

types of meditation



Meditation कई प्रकार के होते हैं उनसे आप तनाव मुक्त रह सकते हैं और अपने जीवन में उन्नति पा सकते हैं। आज हम बात करेंगे कि meditation कितने प्रकार के होते हैं।
तीन मुख्य प्रकार के meditation होते हैं:-

1) सहज योग meditetion
2) त्राटक meditation
3) third eye meditation
1) सहज योग meditetion:-आत्म जागरूकता पैदा करने के लिए सहज योग meditation किया जाता है। यह meditation करने से पूरे शरीर में ठंडी हवा के प्रभाव का अद्भुत एहसास होता है इसे करने के बाद कुंडली जागृत हो जाती है और व्यक्ति खुद से जुड़ा हुआ महसूस करता है।
2) त्राटक meditation:-meditation के प्रक्रिया को करते समय किसी रोशनी के स्रोत पर जैसे मोमबत्ती या lamp पर ध्यान केंद्रित किया जाता है मनुष्य के पांच इंद्रियों में से त्रिश इंद्री पर इसका सीधा प्रभाव पड़ता है। इस प्रक्रिया से ध्यान लगाने और येकर्दाता की क्षमता बढ़ाने में मदद मिलती है।
3) third eye meditation:-व्यक्ति की तीसरी आंख उसका ऊर्जा का केंद्र होता है। व्यक्ति के दोनों eyebrow के बीच pineal gland होती है। जो एक्टिव हो जाने के बाद अत्यधिक ऊर्जा का अहसास करवाती है। इस meditation को करने का मुख्य मकसद तीसरी आंख को शरीर में पर्याप्त ऊर्जा का संचार करना होता है। यानी कि जब आपकी तीसरी आंख खुल जाती है तो आपको ढेर सारी ऊर्जा का अनुभव होता है लेकिन यह ध्यान की विधि थोड़ी सी मुश्किल है। यह करना मुश्किल नहीं है लेकिन इस मैं ध्यान लगाना थोड़ा सा मुश्किल होता है।

guided meditation in hindi


इस blog में हम आपको सिर्फ 10min की meditation बताएगा इसको करने के बाद और relax feel करेंगे और अब अपने दिमाग को और control में रख पाएंगे इस meditation को आप हर रोज करिएगा तब बहुत ज्यादा benefit देख पाएंगे।
चलिए शुरू करते हैं कोई ऐसी जगह ढूंढिए जो आपके लिए comfortable हो और यह ध्यान रखें कि अगले 10 मिनट आपको कोई डिस्टर्ब ना करें। अपने बॉडी को relax कर लीजिए एकदम relax तरीके से बैठ जाइए और अपने breathe पर focus कीजिए अपनी आंखें बंद कर लीजिए अपने shoulder को आगे roll कीजिए धीरे-धीरे और फिर धीरे-धीरे उनको पीछे की तरफ roll कीजिए। अपने गर्दन को एक साइड से दूसरी साइट rotate करिये left ear को अपने left shoulder से मिलाइए और अपने right ear को अपने right shoulder से।
आप अपनी सारी muscle relax कर लीजिए आपकी बॉडी और relax होती जाएगी जैसे अब meditate करते जाएंगे। अपनी breathing को observe करिए नोटिस करिए कि कैसे अपने सास अंदर आती और फिर बाहर जाती है इसको बदलने की एकदम भी कोशिश नहीं करे बस observe करिए।
          एकदम शांति से बैठ जाइए जब भी आपका attention कहीं और चला जाएगा तो आपने breath पर focus करिएगा और अपना ध्यान वापस ले आइएगा आपके दिमाग में जो भी thoughts है उनको नोटिस करियर लेकिन उसके ऊपर जायदा focus नहीं कीजिएगा बस उन thoughts को आने दीजिए वो फिर चले जाएंगे।
अब अपने सांस लेने के तरीके के बारे में हर चीज देखिए की सांस कैसे अंदर आ रही है और सांस कैसे बाहर जा रही है हर सांस लेने के बीच में एक थोड़ा सा break होता है उसे नोटिस कीजिए अगर आपके दिमाग में कोई भी thoughts आए तो imagine कीजिए कि वह एक बादल की तरह है वह आएगा हवा के साथ धीरे धीरे चला जाएगा और अपना attention अपने breathing पर वापस ले आइए।
Feel करें कि आपका chest और आपका   stomach कैसे धीरे-धीरे बढ़ता है ऊपर की ओर हर सांस के साथ और कैसे नीचे जाता है हर सांस के साथ। आप जैसे inhale करेंगे तो अपने दिमाग में silently count करिए 1 और जैसे exhale करेंगे वैसे count करिए 1 इसी तरह के process को एक बार सांस लेने और एक बार सांस छोड़ने को एक से account करिए और यह आप थोड़ी देर तक करते रहिए इसको continue रखिए और नोटिस करिए आपकी बॉडी कैसा feel कर रही है देखिए कि आप कितना कर्म हुए है और आपके breathing कितनी relax हो गई है अब आप धीरे-धीरे अपने बॉडी और अपने दिमाग को जगा सकते हैं अपनी आंख बंद रखीऐ लेकिन अपने surrounding को नोटिस कीजिए अपने पैर के नीचे जमीन को या फिर अपने कपड़ों को feel करिए अपने उंगलियों को और अपने पैरों को हिलाइए और अपने shoulder को थोड़ा सा हिलाइए और आप अपनी आंखें खोल दीजिए silence में अब थोड़ी देर और बैठे रहिए।
अब आप अपने हाथ और पैर धीरे-धीरे stretch कर सकते हैं थोड़ी देर और बैठे रहिए और enjoy करिए कि आप कितना relax हो गए हैं और धीरे-धीरे आपकी mind और बॉडी वापस फिर से alert हो जाएगी अब आप normal स्थिति में आ सकते हैं।आपको हम suggest   करेगे की आप रोज meditation करें जिससे कि आप के जीवन भी तनाव दूर होंगे और आप खुश रहेंगे।
हम आप meditation के बारे में बहुत कुछ जानते है आप आज से ही अपना meditation कर सकते हैं आपको किसी भी तरीके की परेशानी हो तो आप हमसे सवाल पूछ सकते हैं e-mail या comment के द्वारा और subscribe करना ना भूलें healthy रहे खुश रहे।
Thank you

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