List of balanced diet Information

List of balanced diet Information

Balanced diet

Balanced diet , hello friends आपका स्वागत है healthybhoj में, आज हम बात करेंगे balanced diet के बारे में, balanced diet यानी कि हमारे diet में कौन-कौन से food होने चाहिए और उसमें क्या micronutrients macronutrients, vitamins और minerals होनी चाहिए।
          food हमारा एक basic need है और हमें food जिंदा रहने के लिए चाहिए। food से हम healthy और strong बनाता है और यह हमें energy देता है दिन भर के activity करने के लिए जैसे की work,play and think.

Sources of food

Advertisement

Sources of food

         चलिए जानते हैं हमें food कहां कहां से मिलता है plants और animal main source है जहां से हमें food मिलता है।
हमें सब्जियां अनाज दाल और फल plants से मिलता है और हमे meat,milk,fish or egg animal से मिलता है।
हमें यह सारी चीजें right amount में खानी पड़ती है healthy रहने के लिए और उसे ही balanced diet कहते हैं। हम इस balance diet को कुछ food groups में बांट सकते हैं और वो हैं:-


Food groups

Food groups

Energy giving foods
Bodybuilding foods
Good fat foods
Vitamins minerals and fibre foods

Advertisement

Energy giving food:-जिससे हमें energy मिलती है daily activity करने के लिए, उन food को energy giving food कहा जाता है जैसे कि अनाज,डालें और फल इत्यादि।
Carbohydrate

ये सरे carbohydrate rice food है carbohydrate  का molecule structure है carbon hydrogen oxygen इन सब को मिलकर बनता है carbohydrate,
   Carbohydrate  एक तरह का suger हैं surge  जो break हो कर glucose बनता है और फिर body में absorb होता है और हमे energy मिलता है और हम daliy activity कर सकते हैं। Carbohydrate primary source है energy का। Carbohydrate  दो तरह के होते है:-


1) simple carbohydrate
2) complex carbohydrate


1)simple carbohydrate – इसका molecule structure बहुत छोटा होता है 1-2 इसलिए ये बहुत जल्दी break हो जाता हैं और हमे बहुत जल्दी energy मिलती है। अगर आपको बहुत जल्दी energy  चाहिए तो आप simple carbohydrate  ले सकते हैं लेकन हमेशा नहीं क्योंकि ये ज्यादा लेना health के लिए अच्छी नहीं होता है।simple carbohydrate  हमे इन इन चीज में मिलता है जैसे – process food, simple sugar, fruits, artificial sugar और packed food ज्यदातर। इनमे nutritional value बहुत कम या फिर ना के बराबर होता है इसलिए simple carbohydrate हमे कभी कभी या फिर ना ही खाना चाहिए।

2) complex carbohydrate – इसका molecule structure 3 से जायदा होता है इसलिए ये digest होने में जायदा time लेता है और हमे धीरे धीरे energy देता है जिसे की energy fat  में convert नहीं होता है और ये हमारे लिए बहुत अच्छा है। complex carbohydrate में  fibres बहुत ज्यादा होता है ये health के लिए बहुत अच्छा है। हमे complex carbohydrate इन इन चीजों से मिल सकता है जैसे – brown rice, आटा, दाल, शकरकंद और beans इन सब में complex carbohydrate है इसलिए balance diet को maintain करने के लिए complex carbohydrate को  शामिल करना बहुत जरूरी है।

Bodybuilding foods:- इस तरह के food हमारे body bulid करने मे और हमें strong बनाने में help करती है और यह हमारे body को repair भी करता है। Bodybuilding foods है meat, egg, fish, milk, milk  से बने products जैसे की paneer, dahi और cheese इत्यादि।

Protein

Protein– Protein का molecule structure  oxygen carbon nitrogen and hydrogen से मिलकर होता है Protein हमारे body के लिए बहुत important होता है Protein से हमारी body बनती है और body repair होती है और जैविक क्रियाएं भी होती है। 1 ग्राम Protein में 4 calorie  होता हैं protein 20 amino acid से मिलकर बनता है मानव शरीर का 15% भाग Protein से मिलकर बना होता है। हमारा शरीर 20 में से 10 amino acid अपने आप बना लेता है लेकिन हां और 10 amino acid की जरूरत हमें food से पड़ती है जिसे muscle building food कहते हैं। और एक balanced diet के लिए बहुत जरूरी है इसीलिए अच्छे amount में Protein हमारे diet में होना ही चाहिए। Protein हमें fish, meat, egg, milk, pulse or milk product इत्यादि से मिल सकता है।
Advertisement
Good Fat food:-  body में इसका बहुत important काम होता है यह हमारे body में cholesterol levels इत्यादि को maintain करता है। बीमारियों को घटाता है हमारे brain function को बढ़ाता है और हमे healthy रखता हैं और good fat food है fish, natural oils, nuts औेर seeds.
Fat- fat का  molecules structure carbohydrate का  के जैसा होता है carbon hydrogen और oxygen लेकिन fat में oxygen की मात्रा कम होती है। इसीलिए यह पानी में नहीं घुलता हैं। 1 gram fat में 9 calorie  होती है और यह हमारे body में  lubrication, heart health brain health cholesterol, को balance रखने में काम करता है। fat को हम 2 parts में divide कर सकते हैं।
1) Good fat
2) Bad fat
Good fat


1) Good fat – good fat का हमारे body में bad cholesterol को कम पड़ता है good cholesterol को बढ़ाता है और brain health  के लिए बहुत अच्छा होता है good fat हमें इन चीजों में मिलता है natural oils जैसे (olive oil coconut oil और mustard oil) fish, egg yolk और nuts।
2) Bad fat– bad fat उन्हें कहते हैं जो हमारा health के लिए बहुत खराब होता है जिसमें trans fat, artificial fat और saturated fats मिलता है यह हमारे heart blockage, weight gain और heart disease के लिए दोषी होता है इसीलिए bad fat कभी भी नहीं खाना चाहिए और यह हमें fried foods, margarine ,shortening, beef or pork fat में मिलता है। यह हमारे health diet के लिए बहुत unhealth होता है इसीलिए हमें यह अपने health diet पर include बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए।
Vitamins minerals and fibres food:- हमारे body को बहुत सारे activity करनी होती है और उसके साथ साथ हमरे body को बहुत nutrition की भी जरूरत पड़ती है इसीलिए हमें हर एक body part के लिए बहुत सारे vitamins and minerals की जरूरत पड़ती है जैसे कि vitamin A, C, D, E, and K, और B vitamins: thiamin (B1), riboflavin (B2), niacin (B3), pantothenic acid (B5), pyridoxal (B6), cobalamin (B12), biotin, और folate/folic acid. और minerals में जो minerals  चाहिए वो हैं  calcium, phosphorus, potassium, sodium, chloride, magnesium, iron, zinc, iodine, sulfur, cobalt, copper, fluoride, manganese, and selenium। 
             इसके साथ हमें fibre के लिए बहुत ज्यादा जरूरत होती है हमारा digestion और gut health के लिए।
fibre हमारे food को अच्छे से digest करने में help करता है और हमारे digestive system को साफ और strong रखता है और vitamins हमें फल से मिलता है लेकिन कुछ minerals हमें फल और सब्जी से छोड़कर और भी दूसरे चीजों से मिलती है जैसे कि milk, salt और mineral deposits इत्यादि और fibre हमें अनाज, दाल, फल और सब्जियों से मिलते हैं।

            1 दिन में हमें बहुत सारा पानी पीना चाहिए कम से कम 8 ग्लास और अगर हम physical activity ज्यादा करते हैं तो इससे भी ज्यादा पानी की जरूरत पड़ती है हमारे body को।
      
             अब बात करते हैं healthy food और junk food के बारे में, हमें हमेशा healthy food को खाना चाहिए लेकिन कभी-कभी हम junk food भी खा लेते हैं जो health के लिए बहुत ही खराब होता है।ज्यादा जंग food हमारे सेहत के लिए बहुत ही खराब होता है और वह हमें बीमार भी पर सकते हैं और हम Obese हो सकते हैं और हमे obesity की बीमारी हो सकती है जैसे कि heart disease, diabetes, high blood pressure और certain cancers और इसलिए हमे junk food बहुत कम या फिर ना ही खाना चाहिए।

Balanced diet

हम अपने balanced diet को कुछ इस तरह से maintain कर सकते हैं जिसमें carbohydrate, protein, good fat, fibre, minerals और vitamin include  हो। इसमें 30% carbs, 25% protein, 10% fat और 35% fruits and vegetables हो, अगर आपको free  में diet plan चाहिए तो आप हमें email कर सकते हैं। 
आपके पास कोई भी सवाल हो तो आप पूछ सकते हैं और subscribe करना ना भूले।
                                                        Thank you

Advertisement

Leave a Comment