how to make sprouts salad recipe in hindi

how to make sprouts salad recipe in hindi

sprouts salad recipe, hello friends आपका स्वागत है healthybhoj में, आज हम बात करेंगे sprouts salad recipe के बारे में उसके पहले जान लेते हैं हम, salad क्या है वह कितने type के होते हैं और यह कहां से आया है।
What is salad

What is salad?

Salad या सलाद, यह composition है हमारे कई सारे ingredients का इसमें कई सारी चीजें use होती हैं और यह उनसे मिलकर बना होता है।

                
                   Salad एक word है जोकि एक latin word SAL से आया है और SAL का मतलब है SALT/नमक। पहले के जमाने में ancient Roman थे जो believe करते थे वह किसी भी पत्ते में salt या नमक डालके खाएंगे तो उसका स्वाद बढ़ेगा और उसका bitterness कम होगा तो वहीं से इस salad नाम का उत्पत्ति हुआ है।

                   Ayurveda में salad का mention कुछ ही जगहों में किया गया है salad का Ayurveda में ज्यादातर use नहीं है कहीं-कहीं आप इसका जिक्र देख सकते हैं but इसका यह मतलब नहीं है कि salad Ayurveda में नहीं है तो आप इसे खा नहीं सकते यह बहुत ही healthy होता है और उसके Ayurvedic तरीके से भी खा सकते हैं और उसी का example हम आज लेंगे और आपको एक Ayurvedic sprouts salad recipe बना कर दिखाएंगे।


Types of salad:-
1) simple salad
2) compound salad
3) tossed salad

Simple salad

1) simple salad- simple salad एक तरह का salad होता है जिसे हम regular खाते है और शादियों में भी बहुत जगह देखते हैं इसका मतलब यह होता है कि हम किसी भी ingredient को लेकर उसको simple तरह से ही खाए उसमें कोई ना dressing दे और ना उसमे ज्यादा mix करें जैसे कि टमाटर salad खीरा salad प्याज का salad इनको ही simple salad करते हैं शादियों में भी आप देखेंगे की एक simple salad होता ही है जो टमाटर, खीरा, प्याज को काट के बनाया जाता है इससे ही simple salad कहते हैं।

2) compound salad-compound salad यह एक ऐसे तरह का salad होता है जिससे कि हम बहुत सारे ingredients से मिलकर बनाता है basically यह salad बहुत ज्यादा Western countries में खाया जाता है India में बहुत खाते हैं but हर कोई इसे खाना पसंद नहीं करता है क्योंकि यह non veg और veg दोनों तरह से बनता है इससे भी हम बहुत सारे categories में बांट सकते हैं जैसे कि

Advertisement

A) vegetable base salad
B) fruit base salad
C) meat base salad
D) fish base salad
E) mislenious salad

Vegetable salad

    
A) vegetables base salad- इस तरह के salad में salad का main ingredients vegetables होता है जैसे कि German potato salad     

Fruits Basu salad

B) fruit base salad- जैसे कि आपको समझ में आ रहा है कि इस तरह के salad में सिर्फ fruits use होता है इसे ही fruit base salad कहते हैं। जैसे कि worldrof salad

Meat base salad

C) meat base salad- इसमें एक salad बहुत famous हैं जिसे Carmen hongroise  कहा जाता है और meat base salad में main ingredient meat होता है। जैसे की chicken, lamb  or egg।

Fish base salad

D) fish base salad- इसमें main ingredients fish होता है जैसे की tuna या nicoise salad

fattoush salad

E) mislenious salad- और हमारे last category वाली salad है mislenious salad जिसमें कि यह किसी भी category में नहीं आता है जैसे कि fattoush salad और sprouts salad और आज हम sprouts salad को बनाने की recipe आपको बताएंगे।

3) tossed salad- यह salad creative salad होता है जिसे कि आप खुद से बनाते हैं अपने तरीके से और इसका mention किसी भी किताब या फिर website में नहीं होता है आप अपने तरीके से इसे बनाते हैं और यह आपके idea से ही बनता है इसे ही tossed salad करते है।

sprouts salad recipe

sprouts salad recipe

हमने इस blog को में जिस sprouts का use किया है वह हरा मूंग दाल sprouts है और जितने भी ingredients salad में है आपको यह आसानी से मिल जाएंगे और यह salad आपके health के लिए बहुत अच्छा होता है इसमें high protein होता है उसके साथ यह बहुत ज्यादा feeling भी होता है इसमें fibre बहुत ज्यादा मात्रा में होता है और इसे खाकर आप बहुत देर तक full रहेंगे और यह आप कभी भी खा सकते हैं breakfast में lunch में dinner में लेकिन एक बात आप ध्यान रखें कि आप जब भी salad खाए खाना खाने के 30 min पहले खाना चाहिए क्योंकि salad हमारे पेट को full करने में help करता है और हम खाना कम खाते हैं जिससे कि हमारा वजन कम बढ़ता है और हम healthy रहते हैं। अब देखते हैं salad बनाने की विधि और क्या क्या इसमें ingredients चाहिए।

Ingredients:-

1) मूंग दाल 100 ग्राम
2) गाजर ⅓ कप
3) प्यार 1 peace
4) हरी मिर्च 2-3 peace
5) धनिया पत्ता ¼ कप
6) खीरा ½ कप
7) टमाटर 1 peace
8) चाट मसाला ¼ tsp
9) काला नमक स्वाद अनुसार या ¼ tsp
10) नींबू का रस 1 tsp

Method:-

सबसे पहले sprouted मूंग दाल को pressure cooker में उबाल ले दो सिटी में आपके मूंग दाल उबल जाएंगे। उसके बाद आपको एक bowl लेना है और उसमें sprouted मूंग दाल
और सारी सब्जियां जो जो आप काट के रखे हो टमाटर, खीरा, गाजर, प्याज, हरी मिर्च और धनिया पत्ता। सब उस मूंग दाल में मिला दे एक बार मिलाने के बाद उसमें नींबू का रस, काला नमक और चाट मसाला सब मिलाकर salad तैयार कर ले और आप इस salad को खाने के पहले कभी भी खा सकते हैं breakfast और launch हो, dinner या फिर सिर्फ इसे आप snacks में भी ले सकते हैं और यह आपके Health के लिए बहुत अच्छा है और आप यह दिन में दो बार जायदा से जायदा ले सकते हैं healthy sprouts salad खाएं और healthy रहे।

अब आपको पता है। इसके बारे में और sprouts salad recipe कैसे बनाई जाए इससे जुड़े हुए कोई भी सवाल आपके पास हो तो हमसे पूछ सकते हैं comment में और subscribe करना ना भूलें और follow भी।

                                                               Thank you

Advertisement
Advertisement
Advertisement

1 thought on “how to make sprouts salad recipe in hindi”

Leave a Comment