How to make ghee at home

Ghee

Ghee,Hello friends आपका स्वागत है healthybhoj में, आज हम बात करेंगे Gheeके बारे में और इसके क्या फायदे हैं, इसे कैसे use किया जाता है और यह कैसा बनता है? सबसे पहले जानते हैं।Ghee क्या है?
Ghee

         ये एक तरह का तेल/oil/fat है इसे Ghee कह सकते हैं यह मक्खन/butter से बनता है जो दूध से भी निकलता है Ghee एक fat का बहुत ही healthy sauce है जिसके use से आपकी immunity strong रहती है और memory भी sharp होती है।Ghee भी हमें बहुत सारे animal का मिलता है जैसे कि भैंस का Ghee गाय का Ghee और कहीं-कहीं कुछ कुछ देशों में बकरी का Ghee भी मिलता है लेकिन सबसे ज्यादा healthy और फायदे मन गाय का Ghee होता है।
Two types of ghee

         भैंस का Ghee  से भी आपको  फायदा मिलेगा लेकिन फायदा उन्हीं को मिलेगा जो अपनी body बनाना चाहते हैं और bodybuilding करना चाहता है weight gain करना चाहता है लेकिन जो गाय का Ghee खाएंगे उनको overall आंखों की रोशनी, आपकी ज्ञानेंद्रियां/senses बहुत ज्यादा मजबूत होते हैं।
      
           बहुत सारे dietitian कहते हैं कि Ghee नहीं खाना चाहिए जिनको cholesterol की problem है लेकिन मैं आपको बोलूंगा कि Ghee खाने से cholesterol उल्टा कम होगा और आप और ज्यादा healthy होंगे और आपके heart blockage भी कम होगी। modern science में गाय का Ghee का ज्यादा उपयोग नहीं होता है इसलिए वह जिस चीज का उपयोग ज्यादा नहीं करते उस चीज को गलत बोलते हैं लेकिन Indian Ayurveda में गाय को ghee को सोने के बराबर माना गया है हम आपको आगे बताएंगे Indian Ayurveda Ghee के बारे में क्या सुझाव देता है।
Ghee for digestion

            बहुत सारे लोग कहते है कि हमको gas की problem हो गई है लेकिन जब Ghee खाएंगे तो आपको gas की problem नहीं हो क्योंकि जब आपको gas होती है तो आपके intestine shrink हो जाती है और lubrication उसमें कम हो जाता है लेकिन आप अगर ghee खाते हैं regular ज्यादा नहीं थोड़े मात्र में ही तो वह आपके health के लिए बहुत अच्छा है और आपके intestine को lubricate करता है और आपको gas से भी राहत देता है और आपको gas होने भी नहीं देता।
      बहुत सारे डॉक्टर भी आपको ghee खाने के लिए मना करते हैं लेकिन आपको पता नहीं है किस ghee को खाने के लिए मना करते है भैंस का Ghee को नहीं खाना चाहिए लेकिन गाय का Ghee आप खा सकते हैं और गाय का Ghee भी खाने का एक तरीका होता है उसको आपको तल के या फिर बहुत ज्यादा मात्रा में नहीं खाना है गाय के Ghee को आप कभी fry या फिर उसको पकाकर ना खाएं उसको कच्चा खाना है रोटी में लगा सकते हैं, अपने चावल में डाल कर खा सकते हैं या फिर आपके सब्जी में डाल सकते हैं दिन में आप 2 से 4 चम्मच भी अगर लेते हैं तो आपके health को बहुत ज्यादा benefit करेगा और आपके जितनी भी health problem है बहुतो से आपको निजात देगा।

अब देखते हम Ghee को लेना कैसे हैं:-

Advertisement
सब्जी में ले सकते हैं,रोटी में लगा कर ले सकते हैं,दाल में डाल कर ले सकते हैं,दूध में भी ले सकते है और अच्छे स्वास्थ्य के लिए नाक में दो-दो बूंद डालकर भी ले सकते हैं नाक में Ghee डालने से आपका दिमाग शांत रहता है आपको tension कम होती है आपको नींद अच्छी आती है इससे आपको सर्दी-जुकाम भी नहीं होगी और आपका दिमाग सरल रहेगा।
Advertisement
         Ghee जितना पुराना होगा वह और भी अच्छा होता है अगर आप 10 साल पुराना ghee भी लेते हैं तो वह के health के लिए बहुत अच्छा होता है लेकिन इसमें एक शर्त है कि आप Ghee को किसी airtight glass के container में रखें किसी डिब्बे में या फिर किसी plastic container में नहीं रखें इससे ghee खराब होता है लेकिन glass के container में रखने से ghee की life और ज्यादा रहती है और Ghee कभी खराब नहीं होता है और जितना पुराना Ghee होगा आपको health benefit उतना ही मिलेंगे।

Ghee Ayurveda

          Ghee according to Ayurveda:-

Ghee को सोना कहा गया है Ayurveda में Ghee को बहुत सारे दवाइयों में use किया जाता है ghee को एक तरह का औषधि/medicine माना जाता है Ghee को हम बहुत सारे तरीकों से ले सकते हैं अपने पैरों में लगाकर या फिर खाने में या फिर मैं नाक में या फिर अपने नाभि में Ghee हमे बहुत सारा benefit देता है Ayurveda में Ghee को सोना कहा गया है Ghee को लेने का तरीका ayurved में बहुत स्पष्ट रूप से लिखा गया है।
          Ghee को आप किसी भी तरीके से ले सकते हैं लेकिन उसको ज्यादा पकाया ना जाए, आप कभी कदर उसका चौक भी दे सकते है सब्जियों में दाल में लेकिन हमेशा के लिए नहीं। Ghee हमेशा कच्छा खाना चाहिए यह Ayurveda में लिखा गया है।
           ghee वाली चीज खाने के बाद कभी भी ठंडा पानी नहीं पीना चाहिए यह आपके health के लिए बहुत खराब होता है Ghee वाले चीज को खाने के बाद कभी भी दही भी नहीं खाना चाहिए बहुत सारे लोग हमसे पूछते हैं Ghee मिला रोटी हम खाते हैं तो उसके साथ दही ले सकते हैं या फिर सब्जी में Ghee डालकर ऊपर से दही डालकर ले सकते हैं? 
           ना तो Ghee कभी ठंडे पानी के साथ लेनी चाहिए, ना कभी दही के साथ ही और ना ही Ghee को कभी मधु के साथ लेना चाहिए।
            इसकी तासीर ठंडी भी नहीं होती है और गर्म भी नहीं होते लेकिन ज्यादातर ठंडी से मिलती है लेकिन वह भी बहुत ज्यादा नहीं थोड़ी सी जिनको सर्दी जुकाम म है वह भी ले सकते हैं लेकिन बहुत ज्यादा मात्रा में नहीं। कोई भी चीज यहां तक अमृत भी क्यों ना हो वह भी अगर ज्यादा मात्र में लिया जाए वह भी आपको नुकसान पहुंचाएगी इसीलिए दिन में 2  से 4 चम्मच आप Ghee आराम से ले सकते हैं।
          अब आपको पता है कि Ayurveda के अनुसार Ghee आप को कब और कैसे लेना चाहिए और Ghee की कोई expiry date नहीं होती है इसीलिए ghee को airtight glass container में सालों साल रख सकते हैं और इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

How to make ghee at home

          How to make ghee at home

Ghee हमे बाज़ार से बहुत ही आसानी से मिल जाता है लेकिन हमें पता नहीं चलता कि कौन सा गीत शुद्ध है और कौन सा अशुद्ध या फिर कौन सा गाय का है और कौन सा भैंस का इसीलिए आपको हम कुछ शुद्ध गाय के ghee buy करने के link दे देंगे नीचे। अगर आप लेना चाहे तो ले सकते हैं या फिर आपको घर पर ही ghee बनाना है तो इस blog को आगे पढ़े।
Buy pure ghee:-https://amzn.to/3ckJ15o
                            https://amzn.to/35KGuz3

हम घर पर ही 2 तरीके से बना सकते हैं:-
1) मक्खन से
2) दूध से
आज हम दूध से बनाना सीखेंगे की क्योंकि दूध से आपको समझ में आ जाएगा कि मक्खन से Ghee कैसे बनाया जाता है। आप चाहे तो direct मक्खन से भी Ghee बना सकते हैं वह 1 दिन में ही बढ़ जाता है और वह बहुत ज्यादा आसान होता है लेकिन दूध से Ghee बनाना थोड़ा मुश्किल होता है उसमें थोड़ा time लगता है।
           आप full fat milk/दूध से Ghee बना सकते हैं और Ghee बनाने के लिए full fat milk/दूध ही लेना चाहिए सबसे पहले आपको दूध से मलाई/cream इकट्ठा करनी पड़ेगी और इसी process में आपको बहुत ज्यादा time लगता है आपको हर रोज जब भी आप दूध उबले और उसके बाद उस दूध को ठंडा करें ठंडा होने के बाद ऊपर में जो मलाई/cream बचती है उसे आपको निकाल के container में रखना है और deep fridge में उस container को रखना है कभी भी उस container को fridge में ना रखें fridge के अंदर Deep fridge में ही रखें।
               इस process में आपको 4 से 5 दिन लग सकते हैं या फिर उससे भी ज्यादा यह आपके ऊपर depend करता है कि आपको ghee कितना जायदा चाहिए उसके बात जब आपके पास Ghee बनाने के लिए enough मलाई/cream इकट्ठा हो जाए तब आप Ghee बनाने के process को start कर सकते हैं।
              उसके लिए सबसे पहले आपको मलाई लेना पड़ेगा और उसमें थोड़ा सा दो चम्मच के करीब करीब दही डालकर एक रात के लिए  fridge में formant होने के लिए छोड़ देना पड़ेगा इससे मलाई में fermentation हो जाएगा और इस तरीके का Ghee Ayurveda में ही बनाया जाता है।
             इसके बाद आपको दूसरे दिन सुबह को मलाई/cream को एक blender में डालना है और उसमें आप ठंडा पानी और कुछ बर्फ के टुकड़े डालकर उसे blend कर सकते हैं मलाई को ठंडा इसलिए रखा जाता है क्योंकि वह पटे ना और आपके मलाई से मक्खन आसानी से निकल जाए सिर्फ ठंडे पानी से आपका मलाई blender में गर्म हो सकता है वह फट सकता है इसलिए उसमें ice cube डाला जाता है कि वह पटे ना जब blend होने के बाद मलाई से पानी और मक्खन अलग हो जाए तो आपको मक्खन को निकाल लेना है और इस पानी को जिसे हम buttermilk या जांच कहते हैं उसे फेंके ना उससे आप use कर सकते हैं पीने के लिए।
              अब मक्खन को निकालकर आपको उससे पानी से धोना पड़ेगा कम से कम 4 से 5 बार आपको धोना पड़ेगा जब आपको लगे कि मक्खन में जो पानी दे रहे हैं वह transparent है और ज्यादा धुंधला नजर नहीं आ रहा है तब उस बटर को आप निकाल कर एक बर्तन में डाल कल पका सकते हैं और पहले आपको heat को कम रखना पड़ेगा जब मक्खन पिघल जाएगा तो आप  heat को medium heat में रख सकते हैं और मक्खन को चलाते रहें जिससे कि वह नीचे बैठे ना।
            कुछ ही देर में आप देखेंगे मक्खन से Ghee बनना start हो गया है और थोड़ी देर में कम से कम 20 30 मिनट में पूरा का पूरा मक्खन से Ghee बनकर तैयार है इसे आप ठंडा होने के बाद एक airtight glass container में रख सकते हैं और जब यह ठंडा हो जाएगा पूरा का पूरा तब आप देखेंगे कि यह जम गया है और इसमें  दानेदार/granules जैसा texture आ गया है। शुद्ध Ghee की यही पहचान होती है कि वह ठंडा होने के बाद दानेदार/granules जैसा हो जाता है। इसको आप सालों साल use कर सकते हैं सिर्फ एक ध्यान रखिएगा कि इसे किसी गर्म जगह पर ना रखें इससे आप fridge में रख सकते हैं लेकिन deep freezer में नहीं और कोशिश कीजिए ज्यादा से ज्यादा इस कच्चे ghee को ही खाए ना कि इससे पूरी तले या बहुत ज्यादा heat में किसी चीज को पकाए इसमें कच्चे ghee को खाने से आपके बहुत ज्यादा फायदा मिलेगा और अब बहुत ज्यादा healthy भी रहेंगे।
अब आपको पता है कि ghee आपके health के लिए कितना अच्छा है और इसे कब खाना चाहिए कैसे खाना चाहिए और यह कैसे बनाना है घर पर यह भी आपको पता है इससे जुड़े आपके पास कोई भी सवाल है हमारे लिए तो आप comment से पूछ सकते हैं और subscribe and follow करना ना भूलें।
                                                             Thank you

Advertisement
Advertisement

Leave a Comment