हाइट बढ़ाने के लिए उपाय | hieght badne ke liye upay

हाइट बढ़ाने के लिए उपाय | hieght badne ke liye upay

hieght badne ke liye upaye

आज हम आपको हाइट बढ़ाने के लिए उपाय | hieght badne ke liye upay बता रहे है और उन सब उपायों से आपकी हाइट बहुत जल्दी बढ़ने लगेगी और आप लंबे हो जाएंगे।

अभी के समय में हर कोई चाहता है कि उनकी हाइट लंबी हो आपको कोई ऐसा नहीं मिलेगा जो बोले कि मुझे छोटी हाइट चाहिए।

लेकिन हाइट आपके Genetics के अनुसार बढ़ती है लेकिन अगर आपके माता पिता की हाइट कम है तो ऐसा मत सोचिए कि आपकी भी हाइट कम ही होगी। अगर आप अच्छी डायट ले और सही तरीके के एक्सरसाइज करें तो आपकी हाइट Average से जायदा बड़ सकती हैं।

और आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताएंगे जिससे कि आप अपनी हाइट बढ़ा पाएंगे।

आपको बहुत सारे Trick internet में मिल जाएंगे। जिनसे कि आपकी हाइट बड़ भी सकती हैं और नहीं भी। लेकिन आज हम जो तरीके बताएंगे उनसे आपकी हाइट 100% बढ़ेगी। सिर्फ आपकी उन तरीको को सही नियम से पालन करना पड़ेगा।

pituitary gland

हाइट बढ़ने का विज्ञान:-

तो सबसे पहले जानते है कि वैज्ञानिक तरीके से हाइट कैसे बढ़ता है और आप यही जानकर समझ पाएंगे कि आपकी हाइट के पीछे का Science क्या है।

जैसे कि मैने पहले ही कहा कि हमारे Genetics बहुत ही जरूरी होते है हमारे हाइट बढ़ने में 80% हमारे genes ही Responsible है हमारी हाइट के लिए।

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तो इससे पता चलता है कि 20% हमारे पास अभी भी मौका है कि हम अपनी हाइट बढ़ा सके और अगर अच्छी डायट और एक्सरक होतो । हम इसे 20% से 35% बढ़ा सकते है।

और इसमें सबसे बड़ा काम करता है हमारा pituitary gland हाइट ये gland ही सबसे जायदा Responsible होता है हमारी हाइट और Growth के लिए।

ये gland हमारे Brain में मिलता है और इसका ही काम होता है हमारी हाइट को बड़ने का। Pituitary gland एक तरह का Hormone release करता है जिसे हम Haman Growth Hormone कहते है और इसी से हमारी हाइट बढ़ती है। जितना जायदा HGH उतनी ही उची हाइट।

और अगर हमें कोई ऐसा तरीका पता चल जाए जिससे कि HGH जायदा मात्रा में release हो तो हम अपनी हाइट बहुत ही जल्दी बढ़ा सकते है।

और आज हम आपको इसी तरीके के बारे में बताने जा रहे है सिर्फ आपको सारे उपायों को अच्छे तरीके से apply करना है।जिससे आपकी हाइट बढ़ने लगेगी।

तो जानते है हाइट बढ़ाने के लिए उपाय के बारे में:-

1) Diet
2) Excercise
3) Yoga
4) Rest

1) Diet


Diet बहुत ही जरूरी है हमारी हाइट के लिए। अगर आप सोचते है कि कुछ भी खा कर आपकी हाइट बड़ जायगी तो आप गलत है हाइट को बढ़ने के लिए डायट भी बहुत जरूरी है क्युकी हमे HGH तो हमारे दिमाग के pituitary gland से मिल जाता हैं लेकिन उसी से हमारी हाइट नहीं बढ़ सकती है इसे समझने के लिए एक उदाहरण लेते हैं।

एक car को चलाने के लिए petrol बहुत जरूरी होता है लेकिन सिर्फ petrol से car नहीं चलती उसके लिए battery, engine, tyre और भी बहुत कुछ चाहिए वायेसे ही सिर्फ HGH से हमारी हाइट नहीं बड़ सकती हैं उसके लिए डायट भी बहुत जरूरी है और डायट में भी Balance diet होना बहुत ज़रूरी है।

a) क्या डायट ले

अब जानते है कि हमें डायट में क्या क्या लेना है और क्या नहीं । तो सबसे पहले जानते है हमारी हाइट को बढ़ाने में हमारा कोन सा बॉडी पार्ट मैन काम करता हैं।

हाइट को बढ़ाने में हमारी हड्डियां सबसे जायदा जरूरी होती हैं जैसे की हमें पता है कि हमारे शरीर में 206 हड्डियां है और हमारी रीड की हड्डी (backbone) हमारे हाइट को छोटा या बड़ा करने में मैन कारण होता है रीड की हड्डी में 33 खण्ड होते हैं और यही खण्ड जितने चौड़े और बड़े होंगे आपकी हाइट उतनी ही अच्छी होगी।

इसलिए आपको अपने डायट में ऐसे तत्व समिलित करने होंगे जो आपकी हड्डियों की Growth को बढ़ाए और उन्हें मजबूत करे।
उसके लिए आपको अपने डायट में calcium और vitamin d को Include करना होगा जिसे की आपकी हड्डियां मजबूत होगी।
उसके अलावा आपको अपने डायट में प्रोटीन की भी मात्रा अच्छी रखनी पड़ेगी क्यों की अपने किसी भी building को देखा होगा तो अपने गौर किया होगा कि building को टिकाने के लिए मतलब खड़ा रखने के लिए Rod का प्रयोग होता हैं और उसे मजबूती देने के लिए cement और sand का।

उसी तरह हमारे हड्डियां हमें खड़ा रखने का काम करती हैं और मांस पेशिया हमें मजबूती देता है और मांस पेशिया प्रोटीन से ही बनता हैं।

तो आप देखते हैं कि हमें अपने डाइट में कोन कोन से Food included करना चाहिए जिसे कि हमारी हाइट बढ़े:-

1) milk
2) egg
3) Beans
4) chicken
5) Almonds
6) Leafy greens
7) Yogurt
8) Sweet potatoes
9) fish
10) sesame seeds
11) Ashwagandha
12) banana/ fruits

ये सारे Food है जो अगर आप अपने Regular diet में लेते हैं तो हमारी हाइट बहुत जल्दी बढ़ने लगेगी और इसके साथ साथ आपको vitamin D के लिए Sun bath भी लेना जरूरी है।

हमें अपने Regular life में Food से Insufcient vitamins D नहीं मिल पाता है इसलिए हमें सूरज से vitamin D लेना पड़ता हैं और सूरज vitamin D का बहुत ही अच्छा स्रोत है।

इसे आप सुबह 9 बजे से पहले या फिर शाम 4 बजे के बाद ले सकते हैं। इस समय सूरज का angle 45% में होता हैं जो कि एकदम सही है इस Angle में Harmful किरणों Direct  हमारे बॉडी में नहीं पड़ती है और हमें कोई नुक्सान नहीं होता है और हमें vitamin D अच्छी तरह मिल जाता है।जिससे कि हमारी हड्डियां मजबूत होती हैं और हमें फायदा मिलता है।

Hieght badne wale exercise

2) excercise

 

अपने कभी ना कभी सुना ही होगा कि बहुत सारे लोग कहते है कि gym या excercise जाने या करने से आपकी हाइट काम हो जाएगी लेकिन ये एकदम गलत है जिम या एक्सराइक्स करने से आपकी हाइट कम नहीं होती है कुछ एक्सरसाइज है जो करने से हाइट कम हो सकती हैं और उन एक्सरसाइज को नहीं करना चाहिए जिनको अपनी हाइट बढ़ानी है और वो एक्सरसाइज है:-

a) overhead dumbbell press
b) overhead barbell press
c) heavy weighted squats

इन एक्सरसाइज से हमारी रिड कि हड्डी में Presser परता है जिससे कि वो सही से बढ़ नहीं सकता है और हमारी हाइट कम रह जाती हैं इसलिए हमें ऎसे एक्सरसाइज करनी चाहिए जिसमें हमारी Spine Compress ना हो और हाइट बढ़ने के लिए Spine decompress करने वाली एक्सरसाइज करनी चाहिए और वो एक्सरसाइज है:-

a) Swimming
b) Hanging Exercises
c) Toe Touching
d) Cobra Pose
e) Cat Camel Stretch
f) Pelvic Shift
g) Skipping Rope
h) Cycling

इन सभी एक्सरसाइज से हमारी Spine decompress होती हैं और उसके अलवा भी Leg strengthened होते हैं जिससे हमारी हाइट बढ़ती रहती हैं।

इसलिए हमें अपनी हाइट बढ़ने के लिए इन एक्सरसाइज को Regular करना ही चाहिए और जो एक्सरसाइज हमारी Spine को Compress  करते है उनको avoid करना चाहिए।

3) Yoga

योगा से भी हमारी हाइट बढ़ती है योगा भी एक तरह का एक्सरसाइज ही है लेकिन ये एक्सरसाइज से थोड़ा बेहतर है क्यों की योगा करने से HGH बहुत अधिक मात्रा में The release होता है और वो हमारी हाइट को बढ़ने में मदद करता हैं। अब जाने है हमें कोन कोन से योगा करने चाहिए:-

a) Tadasana
b) Vriksasana
c) Trikonasana
d) Parivrtta Trikonasana
e) Hastapadasana
f) Adhomukha Svanasana
g) Sukhasana
h) Chakrasana

ये कुछ योग है जिससे कि हमारी हाइट बढ़ती है और अगर आप ये सही तरीके से करे तो आपकी हाइट 100% बढ़ेगी।

4) Rest

हमारी शरीर और दिमाग को रेस्ट कि अवसक्ता बहुत अधिक मात्रा में होती हैं इसलिए हम हर रोज आराम करते है लेकिन शायद आपको ये पता नहीं होगा की रेस्ट करते वाकत आराम के साथ साथ हमारे शरीर और दिमाग में 60% Hormone release होते हैं जो हमारे Body growth में बहुत Help करते हैं इसलिए जरूरी है कि हम अच्छे से रेस्ट ले और आज हम आपको ये भी बताएंगे की सही तरीके से रेस्ट करने का तरीका क्या होता हैं।

हमें कम से कम 6 से 8 घंटे सोना ही चाहिए और सोने का समय 10 बजे से पहले होना चाहिए क्यू की 10 से 2 बजे के बीच हमारे Hormones जायदा मात्रा में release होते हैं। इस समय को regenerative sleep भी कहते है। जो आपको ना मिले तो सुबह उठने के बाद भी आपको आलस और थकावट लगी रहेगी इसलिए आपको कोशिश करनी चाहिए आप कम से कम 10 बजे से पहले ही सो जाएं।

और सोने का posters भी कैसा होना चाहिए वो भी हम बता देते है।

Sleeping posture

source: HeightDB

 
 
 

और पढ़े:- yoga for sleep

तो अब आपको पता है कि आपको अपनी हाइट बढ़ने के लिए उपाय क्या क्या करना है हमें पता है कि ये सब आपके लिए आसान नहीं होगा मगर आप ये कर लेते हैं तो आपकी हाइट जरूर से जरूर बढ़ेगी और आपको उसका परिणाम 3 महीने में ही नजर आ जाएगा।

अब आपको पता है कि हाइट बढ़ने के लिए उपाय क्या क्या करना है। अगर आपके कोई भी सवाल हो तो आप हमें  कॉमेंट में पूछ सकते है और इस Article  को आप अपने social media में share करना ना भूले जो अपने छोटी हाइट  से परेशान है उनके  और उनकी help करे।

                               Thank you

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