healthy veg paratha recipe in hindi

healthy veg paratha recipe in hindi

healthy veg paratha recipe in hindi

Hello friends आपका स्वागत है healthybhoj में, आज हम बनाने जा रहे हैं veg paratha। यह paratha बहुत ही ज्यादा healthy होता है और इससे बहुत अच्छे मात्रा में carbohydrate और protein भी मिल जाता है। आज हम veg paratha के बारे में बात करेंगे और आप इसे अपने intermittent fasting diet
Advertisement
में भी include कर सकते हैं या फिर किसी भी तरह के diet में include कर सकते हैं लेकिन एक बात याद रखिए जब भी आप यह paratha खाए तो आपको इसके साथ sweet dish नहीं खानी है नहीं तो ये healthy ना रहकर unhealthy हो जाएगा जैसे की एक apple बहुत healthy होता है लेकिन अगर उसको apple pie बना दिया जाए तो वह unhealthy हो जाता है।
            इस veg paratha recipe को आप अपने तरीके से customize कर कर भी बना सकते हैं लेकिन आज हम जिस तरीके से आपको बनाना बता रहे हैं उस तरीके से बना कर आप इसे बहुत अच्छे से enjoy कर सकते हैं और उसका healthy benefit फिर भी ले सकते हैं।

           सबसे पहले जानते है कि paratha बनाने के लिए हमें किन-किन ingredients की जरूरत पड़ेगी।

Veg Paratha nutrition facts

Ingredients:-

Advertisement

1. गेहूं का आटा 1cup
2. ओट्स/oats का आटा ½cup
3. रागी का आटा ½cup
4. मेथी के पत्ते  ½cup puree
5. पालक के पत्ते 1cup puree
6. गाजर ½cup puree
7. बेसन 2tbps
8. पनीर 1cup
9. हरी मिर्च पेस्ट 2tbsp
10. अदरक और लहसुन पेस्ट 1tbsp
11. गरम मसाला ½tsp
12. चाट मसाला ½tsp
13. तिल 2tbsp
14. नमक स्वाद अनुसार

Method:-

veg paratha बनाने के लिए सबसे पहले हमें आटा लेना पड़ेगा आटा भी हमें 3 तरीके का लेना है गेहूं का आटा ओट्स आटा और रागी का आटा अब इसमें हमें बाकी ingredients मिलाने पड़ेगा सबसे पहले इसमें मेथी पत्ते की puree फिर पालक साग के puree उसके बाद गाजर की puree और एक बात याद रखें इन सब चीज को अगर आप mixer में  puree करते हैं तो इसमें थोड़ा सा भी पानी add ना करें।

          अब हमें इसमें बेसन मिलाना है उसके बाद पनीर। पनीर के जगह आप इसमें सोयाबीन का चुरा भी मिला सकते हैं बस एक बात याद रखिएगा की सोयाबीन का चूरा मिलाने से पहले उसे गर्म पानी में भिगोकर रखें 15 से 20 मिनट उसके बाद उससे इस आटे में मिलाए।

          अब इसमें मिलाना है हरी मिर्च की पेस्ट अदरक लहसुन पेस्ट गरम मसाला और चाट मसाला इसमें healthy fats के लिए तिल भी मिला सकते हैं या फिर flaxseeds/अलसी का भी उपयोग कर सकते हैं अंत में इसमें नमक मिलाना है अपने स्वाद अनुसार अब इसमें बिल्कुल भी पानी ना देकर अच्छे से एक dough तैयार कर लेना है अगर आपको लगे कि इसने पानी देने की जरूरत है तो एकदम थोड़ा-थोड़ा करके पानी देना है इसमें क्योंकि vegetables में पहले से बहुत ज्यादा पानी होता है और हम इसेमें vegtables का पेस्ट मिला रहे हैं तो हमें पानी की जरूरत नहीं पढ़ सकती है लेकिन अगर आपको लगता है कि आटा बहुत सूखा है तो इसमें आप थोड़ा थोड़ा पानी दे सकते हैं और उसे अच्छी तरह से मिलाकर 1dough  तैयार कर कर ले सकते हैं।

      वैसे तो हम जब रोटी बनाते हैं तो आटे के dough को हमें कम से कम 1-2 घंटा रखना पड़ता है इससे हमारा digestion अच्छा होता है और रोटी अच्छे से digest हो जाता हैं लेकिन इस veg paratha को आपको रखने की जरूरत नहीं है rest में क्योंकि इसमें बहुत ज्यादा fiber होता है सब्जियों की वजह से और यह आसानी से हजम हो जाएगा और आपको कोई परेशानी नहीं आएगी इसलिए आपको इससे rest करने की जरूरत नहीं है।

A2 desi ghee

      इस dough से आप कम से कम 8 parathe बना सकते हैं या फिर आप अगर छोटे parathe चाहते हैं तो उसी अनुसार आप अपने parathe बना सकते हैं तो आपको एक लोई लेना है और उसे सूखे आटे में लेकर गोल बनने की कोशिश करनी है क्योंकि इसमें बहुत ज्यादा सब्जियां हैं तो आप के रोटी गोल ना होकर थोड़ी टेढ़ी या फिर फटी हुई हो सकती है तो उससे कोई फर्क नहीं पड़ता है आप उसे किनारों से अपने हाथों के सहायता से गोल कर सकते हैं या फिर ऐसे ही छोड़ सकते हैं अब इससे हमें तवे पर सेकना है एक बात याद रखें जब भी आप paratha बनाएं तो उससे A2 देसी घी से ही बनाए क्योंकि A2 देसी घी से हमारा digestion अच्छा होता है और यह हमारे लिए बहुत अच्छा है।

        paratha को तवा पर सेकना है जब थोड़ा-थोड़ा दोनों तरफ से सीख जाए paratha तो उसने आधा चम्मच देसी घी डालकर उसे अच्छी तरीके से parathe में लगा दें और उसे सेख ले और एक बात याद रखिए इसमें बहुत ज्यादा मात्रा में घी नहीं देना है आप यह healthy बना रहे हैं देसी घी healthy होता है लेकिन अगर उसे आप और ज्यादा मात्रा में लें तो वह आपको नुकसान पहुंचाएगा, जब paratha आपको लगे कि पक गया है तो उसे उतार कर serve कर सकते हैं और हमेशा इस parathe को दही या फिर घर के बने अचार के साथ ही serve करें।

            अब आपको पता है veg paratha recipe के बारे में घर पर इस healthy veg paratha recipe को बनाए और इससे अपनों के साथ enjoy करें और इससे जुड़े कोई है सवाल हो तो आप हमें comment में पूछ सकते हैं और subscribe and follow करना ना भूलें हमारे Blog को।
                                                         Thank you

Advertisement
Advertisement

Leave a Comment