Healthy rajma chawal in hindi | राजमा चावल रेसिपी

Healthy rajma chawal in hindi

Healthy rajma chawal in hindi

Hello friends आपका स्वागत है healthybhoj में,आज हम बात करेंगे healthy rajma chawal in hindi के बारे में और राजमा चावल रेसिपी कैसे बनाया जाए।

     सबको यही लगता है कि rajma chawal unhealthy होता है लेकिन उसको healthy भी बना सकते हैं आसान तरीके से कुछ ingredients change करके और उसे limitation में खाकर।
     सबसे पहले जानते हैं कि healthy Rajma chawal बनाने के लिए हमें क्या-क्या ingredients चाहिए।
Healthy rajma chawal

ingredients:-

1) brown rice 2cup
2) rajma/kidney bean 1cup
3) tomato puree 1cup
4) onion 1chopped
5) green chili 6chopped
6) Ginger 1inch chopped
7) curd 3-4 tbps
8) coconut oil 2 tbsp
9) cumin seeds
10) Kashmiri red chili powder 2teaspoon
11) coriander powder 1teaspoon
12) rajma masala 1teaspoon
13) salt to taste
Healthy rajma chawal
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Method:-

      सबसे पहले हमें rajma को एक रात पहले ही भिगो देना पड़ेगा उसके बाद चावल को अच्छी तरह से धो कर उसे भी भीगने के लिए रख दीजिए 1 घंटे के लिए।
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      अब एक pressure cooker लेना है उसमें एक चम्मच नारियल का तेल डाल के थोड़ा गर्म करना है जब तेल हल्का गरम हो जाए तो उसमें जीरा डाल देना है उसके बाद उसमें अदरक और हरी मिर्च डालकर 10 सेकंड के लिए सके पकाना उसमें प्याज डालकर 40-50 सेकंड पकाना है जब प्यास पक जाए तो उसमें tomato puree डाल देना है इसे भी आपको 1min तक पकाना है अच्छे से जब आपको लगे कि टमाटर पक गए हैं और उसने अपना तेल छोड़ दिया है तो उसमें आप दही डाल देंगे और दही डालते समय एक बात का ध्यान रखना कि आप अपना oven का heat low कर दे नहीं तो दही फटने का डर रहता है दही डालने के बाद उसको अच्छे से मिला दे।
Healthy rajma chawal
       अब इसमें आप मसाले डाल सकते हैं सबसे पहले नमक उसके बाद कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर फिर धनिया पाउडर और अंत में rajma मसाला इन मसाले को अच्छे से mix करके इसमें अपने राजमा डाल दे और उसके बाद brown rice भी डाल दें और उसमें 2cup पानी डालकर अच्छे से मिला दे और उसे ढक के 3-4 सिटी आने तक पकने दें।

      3-4 सिटी के बाद आपका healthy और tasty Rajma chawal तैयार है यह complex carbohydrate से बारा और high protein complete meal है जिसे आप guiltfree खा सकते हैं सिर्फ आपको एक बात का ध्यान रखना पड़ेगा कि आप इसे खाते time overeating ना करें और overeating से बचने के लिए इसे खाने के पहले एक serving salad जरूर ले और enjoy करे अपना healthy meal।

Healthy rajma chawal nutritional facts

Nutrition Facts

Serving size 150 g

Servings per container 1

Amount per serving
Calories 309

Calories from Fat 63

% Daily Value*
Total Fat 7g 11%
Saturated Fat 4g 20%
Trans Fat 0.0g
Cholesterol 1mg 1%
Sodium 349mg 15%
Total Carbohydrate 48g 16%
Dietary Fiber 7g 29%
Sugars 7g
Protein 13g

* Percent Daily Values are based on a 2,000 calorie diet. Your daily values may be higher or lower depending on your calorie needs.

      अब आपको पता है कि healthy rajma chawal  कैसे बनाना है इससे जुड़े कोई भी सवाल हो तो आप हमें comment में पूछ सकते हैं और हमे subscribe and follow करना ना भूले।
                                                       Thank you

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