difference between a1 and a2 milk in hindi | a1और a2 दूध में क्या अंतर हैं

difference between a1 and a2 milk in hindi | a1और a2 दूध में क्या अंतर हैं 

difference between a1 and a2 milk in hindi

Hello friends आपका स्वागत है healthybhoj में, आज हम बात करेंगे difference between a1 and a2 milk in hindi | a1और a2 दूध में क्या अंतर हैं  के बारे में। सबसे पहले जान लेते हैं कि  a1 और a2  गाय में अंतर क्या होता हैं और वो क्या है फिर जनेगे दूध के बारे में।

What is a1 milk?

difference between a1 and a2 milk

A1 milk को जानने से पहले हमें a1 गाय के बारे में जानना पड़ेगा a1 गाय उसे कहते हैं जो Crosse beats या विदेशो से export करके लाया जाता है उनके semen को भी direct विदेशों से लाकर यहां Crosse beats किया जाता है या फिर Direct विदेशी गाय को India में लाकर उसका Use किया जाता है उन गायों को a1 गाय काहा जाता है जैसे कि:-Jerseys, Holstein, Friesian and Ayrshire और इन गायों से निकलने वाले दूध को a1 दूध कहते हैं ।

difference between a1 and a2 milk

What is a2 milk?

A2 milk को भी जानने से पहले A2 गाय के बारे में जानना पड़ेगा। भारत में 37 breed वाले गाय ऐसे है जो a2 milk product करती हैं और ये देसी गाय के नाम से जाने जाते है जैसे  :-Shahiwal, Gir, Red Sindhi, Tharpakar, Rathi, Kankrej, Ongole and Hariana  और इनका milk बहुत healthy होता है।

Advertisement

difference between a1 and a2 milk

difference between a1 and a2 milk

इन दोनों types के milk में बहुत अंतर होता है इन दोनों को हम लोग कभी भी compare नहीं कर सकते हैं एक बहुत ही ज्यादा healthy होता है और दूसरा कुछ कम healthy होता है लेकिन 1 का कुछ ज्यादा ही side effect रहता है और एक का एकदम भी side effect नहीं होता है चलिए अब जानते हैं दोनों के difference के बारे में

difference between a1 and a2 milk है उनमें मिलने वाले amino acid chain number 67 का। एक में histidine पाया जाता हैं और दूसरे में proline पाया जाता हैं ये main reason  है  दोनों के different का, लेकिन इसी के वजह से एक बहुत ज्यादा healthy हो जाता है और एक कम healthy रह जाता है एक के 0% side effects होते हैं और दूसरे के बहुत सारे side effects होते हैं।

  A1 milk- अब जानते हैं कौन सा milk ज्यादा healthy है A1 या A2। A1 में histidine नाम का special protein पाया जाता हैं जो बहुत सारी बीमारियों का main कारण होता है क्योंकि BCM7 नाम का एक Opioid peptides  होता है जो BLOOD में जमा होकर हमारे bone को weak बनाता है और इससे बहुत सारी बीमारियां भी होती है जैसे कि Inflammation, Brain function problem, Type 1 diabetes, Heart disease  और Cancer।

             ये कम दाम में मिल जाता है और इसके side effect बहुत सारे होते है जैसे  कि आपको पता ही है यह तो हमें कम दाम में इसलिए मिल पाते हैं क्योंकि विदेशी crossbites गाय जो होती है वह बहुत ज्यादा मात्रा में दूध देती है लेकिन हमेशा हमें quality के ऊपर depend रहना चाहिए ना कि quantity के ऊपर, कोई भी चीज ज्यादा मात्रा में अगर हो तो और उसकी quality अच्छी ना हो तो आपको कभी भी लेनी नहीं चाहिए क्योंकि वह ज्यादातर अच्छी नहीं होती है।

A2 milk- आपको हमेशा high quality A2 गाय से मिलने वाले दूध को ही लेना चाहिए वह थोड़ी महंगी होती है organic होती है इसलिए उसका health benefit बहुत ज्यादा होता है यह बहुत nutritionist होती है और इसमें vitamin a की मात्रा अधिक होती है और यह आपके health के लिए बहुत अच्छा होता है।

       इसमें पाए जाने वाले proline के वजह से BCM7 का absorption  नहीं हो पाता है और आपको  lactose intolerant की problem बहुत कम या फिर नहीं आएगी main problem lactose intolerance का यही होता है BCM7 और इसके बहुत सारे SIDE EFFECTS भी है लेकिन A2 milk में पाए जाने वाले proline के वजह से आपको ऐसी कोई problem कभी नहीं होगी इसके अलावा आपको इससे बहुत ज्यादा benefit भी मिलेगा  और आप एक healthy Life  जी पाएंगे।

Conclusion :- अब आपको अच्छे से समझ में आ गया होगा कि आपको कौन सा milk पीना चाहिए और कौन सा नहीं क्योंकि milk में पाए जाने वाले protein के वजह से ही हमारे body में बहुत सारी problem आ सकती है इसीलिए आपको हमेशा A2 milk लेना चाहिए ना कि A1 और healthy रहना चाहिए अब आपको पता है difference between a1 and a2 milk in hindi और इससे जुड़े कोई भी सवाल आपके पास हो तो आप हमें पूछ सकते हैं comment में।

                                                        Thank you

Advertisement

Leave a Comment