Desi diet for muscle gain in Hindi

desi diet for muscle gainदोस्तो आज हम बात कर रहे है Desi diet for muscle gain in Hindi के बारे में। Body building एक बहुत ही महंगा खेल है जिसमें अगर Professionally participate किया जाए तो आपके बहुत पैसे खर्च होते है।
इसलिए इसे हर कोई Professionally नहीं करता है लेकिन जो लोग  gym जाते है वो  Professional bodybuilder लोगो के diet को ही Follow करने लगते है।
मगर हर किसी को Bodybuilder diet लेने की जरूरत नहीं होती हैं आप अपनी Body desi diet से भी बना सकते है और उसमे कम खर्च आता है बॉडी बिल्डर डायट के अनुसार।
इसीलिए आज हम आपको desi diet for muscle gain  के बारे में बताएंगे जो आपको अंदर से भी मजबूती बनाएगा और बाहर से भी।

तो अब जानते है कि हमें अपने Desi diet for muscle gain  में क्या क्या लेना है उनके फायदे क्या है। सबसे पहले आपको बता दे कि Desi diet लेते समय आपका Body fat percentage single digit से नीचे हो सकता हैं लेकिन 4-5% तक नहीं जा सकता। Natural तरीके से आपका Body Fat कभी भी इतना कम नहीं होता है क्योंकि ये आपके Health के लिए बहुत है खराब है अगर आपको Competition नहीं खेलना है तो आपको अपना Body fat इतना कम कभी भी नहीं करना चाहिए क्योंकि ये आपके Internal organ के लिए बहुत खराब है और इससे Organ खराब भी हो सकते है।
Fit रहने का मतलब या नहीं है कि बस आप बाहर से अच्छे दिखे इसका मतलब है आपकी अंदर और बाहर दोनों में अच्छे लागे और अच्छा feel करे।
और आपको ये Feel करने में Desi diet बहुत ही बेहतरीन रोल निभाती है।

Advertisement

हम Desi diet for muscle gain in Hindi में क्या क्या ले सकते है:-

हम Nonways और veg दोनों ही ले सकते है लेकिन मैं इन दोनों को अलग अलग कर कर बताऊंगा जिससे कि आपको अपना Desi diet plan बनाने में कोई परेशानी नहीं आयेगी तो जाने ही Desi Diet Plan के बारे में। 

veg

जैसे कि हमे पता ही है कि भारत में बहुत सारे लोग Vegetarian है और वो Percent में 33% है और उनमें भी बहुत सारे प्रकार के Vegetarian होते है कोई अंडा खा कर अपने आपको Vegetarian कहता है, तो कोई प्याज लहसुन भी नहीं खाता है और तो कोई प्याज लहसुन तो कहते है लेकिन Nonveg नहीं खाते है तो हमने इसको नजर में रखते हुए ही Desi Diet Plan बनाया है तो जानते है Desi Diet Plan के बारे में।

Vegetarian desi diet plan for muscle gain

A) Vegetarian desi diet plan for muscle gain

Advertisement

हमने इस Diet plan को Body building diet plan जैसे ही बनने कि कोशिश की है सिर्फ आपको ये बात का ध्यान रखना है कि जब आप Workout करो तो आपको बहुत मेहनत से Workout करना है और इस Desi Diet Plan का फायदा उठाना है। अब जानते है Timing और Desi Diet Plan के बारे में।

Timing and Desi Diet Plan for muscle gain

1) सुबह/ Breakfast

Advertisement

आपको सुबह जलदी उठने की कोशिश करनी है और उठते ही खाली पेट कम से कम एक गलास या फिर जायदा से जायदा 1 लीटर पानी पीना है फिर Fresh हो कर Detox water पीना है जो आपके organs को Support करेगा आपके muscle gain करने में उसके बाद आप sattu का सरबत या फिर भीगे चने और बादाम खा सकते है।
उसके बार आप  Health veg paratha  ले सकते है बनाने की विधि लिंक में है।

और पढ़े:- Health veg paratha कैसे बांए

इसके अलावा आप दलिया भी ले सकते है सब्जियों के साथ सिर्फ एक बात याद रखियेगा कि उसमे देसी घी का इस्तेमाल करे और जायदा से जायदा 2 चम्मच से अधिक ना करे। आप जानते है लंच के बारे में।

2) दोपहर/Lunch

लंच में आप रोटी और चावल दोनों ही ले सकते है लेकिन एक Time में बस एक ही ले और उसके साथ डाल और साथ प्रोटीन के लिए कोई भी एक प्रोटीन Source ले सकते है जैसे बिना मलाई वाला पनीर,सोया बरी, राजमा की सब्जी या काबुली चने और उसके साथ खाने को अच्छे से पचाने के लिए 1 कप दही भी ले सकते है।

ये सब आपको अपने Lunch में लेना है इस लंच में आपको कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन तो आसानी से मिल जाएगा लेकिन fat के लिए आपको एक चम्मच घी लेना पड़ेगा।
वो आप खाना बनाने में भी इस्तेमाल कर सकते हो ये फिर खाने के ऊपर से डाल कर भी खा सकते हो ये आपकी choice है।

3) रात/Dinner

अब जानते है डिनर के बारे में हमे डिनर में क्या खाना है। डिनर में हमे जायदा तर हल्का ही खाना है क्योंकि रात को हमे जायदा Energy की जरूरत नहीं होती हैं इसलिए डिनर में हम 1 रोटी अगर आपका Metabolism जायदा ही तेज है तो 2 रोटी खा सकते है लेकिन उसके साथ आपको डाल और कोई भी प्रोटीन Source लेना ही है एक बात याद रखिए आप जितनी भी चेजी खाओ उनको अच्छे से चबा चबाकर खाना है क्योंकि जब हम muscle बनते है तो हमारे Calorie की जरूरत जायदा होती हैं और हमारे पाचन शक्ति को भी जायदा काम करना पड़ता है इसलिए आपको उनका काम कम करने के लिए खाने को अच्छे से चबाना है।

4) Snacks

स्नैक्स के बारे में हम last में इसलिए बता रहे है क्योंकि ये आपको अपने डायट में दो बार Add करना है एक Breakfast और Lunch के बीच और दूसरा Lunch और Dinner के बीच और ये दोनों एक ही हो सकते है इसलिए हमने इसे एक साथ ही बताया है और इसमें आप बादाम किस्मत, चने, Mass gainer shake , फल या Lassi ले सकते है फिर Lassi में चीन के जगह मिस्री का इस्तेमाल करना है और इसके अलावा आप रात को सोने से पहले एक गलास दूध उसमे अश्वगंधा को भी मिला कर ले सकते है ये आपके testosterone को अच्छे से काम करने में मदद  करता है।

और पढ़े:- अश्वगंधा के फायदे जाने

non-vegetarian Desi Diet Plan for muscle gain

B) non-vegetarian Desi Diet Plan for muscle gain

हमे इस Diet plan to vegetarian diet plan जैसा ही लेना है Carbohydrate protein और Fat को Balance कर कर ही लेना है सिर्फ Vegetarians को एक Advantage है कि उनको प्रोंटिन के लिए जायदा Option मिल जाते है।
तो जानते है कि हमे अपने Desi diet की सुरवात कैसे करनी है।

1) सुबह/ Breakfast

हमे उठते ही खाली पेट कम से कम एक गलास या फिर जायदा से जायदा 1 लीटर पानी पीना है और फिर fresh होकर कर Detox water लेना है वो कैसे बनना है वो हमने आपको पहले ही बता दिया है उसके बाद Breakfast में हम रोटी या पराठा और साथ Egg omelette ले सकते है या भी Oats फल के साथ, उबले अंडे भी के सकते हैं।

2) दोपहर/Lunch

लंच में हम चावल, डाल और चिकन या मच्छी ले सकते हैं या फिर आप healthy egg Biryani भी खा सकते हैं और उसके साथ दही लेना ही है क्योंकि दही में Probiotic बहुत अच्छे मात्रा में होता है और वो आपके gut health के लिए बहुत ही अच्छा है।

ये सब ही आपको लेना है और इससे आपको बहुत अच्छे मात्रा में Nutrition मिल जाएगा जो आपके Muscle building के लिए अच्छा है। अब जानते है डिनर के बारे में।

और पढ़े:- healthy egg Biryani कैसे बनाए।

3) रात/Dinner


जैसे कि आपको पता ही है कि डिनर हमे हल्का ही खाना है रोटी, डाल, चिकन या मच्छी। उसके अलावा भी आप  कभी कभी मटन भी खा सकते है महीने में 2 से 3 बार।
एक बात याद रखे कि खाना खाने के बाद आपको कम से कम 10 में टहलना है उससे आपके खाने को पचने में मदद मिलेगी और आपको पेट से लेकर कोई भी परेशानी नहीं होगी।

4) Snacks

Snacks में आपको वहीं लेना है जो Vegetarian लोग लेते है  उसके अलावा आप Chicken Roast भी खा सकते है और साथ  में सकरकंदी भी ले सकते है।
तो ये सब ही ले कर आप अपना Body बना सकते है और अच्छे दिख सकते है।

Concusion
आपको अब desi diet for muscle gain in Hindi के बारे में सब पता है कि हमे Desi diet कैसे लेनी है और उससे muscle gain कैसे करना है आपके पास कोई भी सवाल हो तो आप कमेंट में पूछ सकते है और इस Article को शेयर करना ना भूले।

Thank you

Advertisement

Leave a Comment