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पेट की चर्बी कम करने के घरेलू उपाय-Pet ki charbi Kam karne ke gharelu upaye


पेट की चर्बी कम करने के घरेलू उपाय-Pet ki charbi Kam karne ke gharelu upaye

Hello दोस्तो आज हम बात कर रहे है पेट की चर्बी कम करने के घरेलू उपाय के बारे में। हम सब चाहते है कि हम फिट रहे है और हम अच्छे दिखे लेकिन उनके लिए बहुत कम लोग महनत करते है।
हमें जीवन में कुछ भी चाहिए तो उसके लिए हमें मेहनत करनी पड़ती हैं और जो मेहनत नहीं करते उनके पास बाद में पछतावा करने के अलावा और कुछ नहीं बचता। इसलिए जो चाहते है कि उनके पेट की चर्बी कम हो तो उनको थोड़ी मेहनत तो करनी ही पड़ेगी।

आज हम आपको कुछ उपाय बताएंगे जो आपको कम मेहनत में अच्छा रिजल्ट दे देगा और आपके पेट कि चर्बी जल्दी काम होने लगेगी।

तो सबसे पहले जानते ही कि हमारे पेट में चर्बी जमती कैसे है और उसे काम किस तरह किया जाए:-

आपने अपने जीवन में कभी नहीं कभी मेटाबॉलिज्म और कैलोरी इन दोनों शब्द को सुना ही होगा। 

हमारे पेट की चर्बी और वजन इन दोनों की वजह से की बरता हैं।

अब समझे है ये दो कैसे रेस्बोसीबल है हमारे पेट की चर्बी को बढ़ने में

मेटाबॉलिज्म

तो सबसे पहले जानते है मेटाबॉलिज्म के बारे में, मेटाबॉलिज्म को हम एक तरह का आंगन कह सकते है ये हमें नसर नहीं आता है लेकिन हमारे मोटापे और पेट की चर्बी को बढ़ाने में मेन काम करता है।
अगर आपका मेटाबॉलिज्म तेज है आपकी पेट की चर्बी जल्दी नहीं जमेगी और आपक स्लिम रहेंगे इसलिए कहा जाता है कि जितना तेज मेटाबॉलिज्म होगा आप उंता ही तेज फट बर्न करोगे।
तो हमे अपने मेटाबॉलिज्म को तेज करने की कोशिश करने चाहिए और आज हम आपको ये ही कुछ उपाय बताएंगे जिससे कि आपका मेटाबॉलिज्म तेज हो जाएगा।

कैलोरी

अब जानते है कि कैलोरी क्या होता हैं। जो कुछ भी हम खाता है उनमें कैलोरी होती हैं और उसी कैलोरी से हमें एनर्जी मिलता है और हम अपने लाइफ के रेगुले काम कर सकते हैं।
और अगर ये कैलोरी ज्यादा ही जाए और हम उस कैलोरी से एनर्जी को खर्च ना कर पाते तो वो हमरी शरीर और पेट में जा कर जम जाती हैं उस ही हम चर्बी कहते है।

अब हमें पता है कि पेट की चर्बी कैसे जमा होती है और हमें उस कम कैसे कर सकते है।

तो जाने है पेट की चर्बी कम करने के घरेलू उपाय के बारे में






1)पानी

पानी हमारे लिए बहुत ही जरूरी है। हमारी बॉडी 70%  पानी से ही बानी है लेकिन उसके बाद भी बहुत सारे लोग जायदा पानी नहीं पीते है। जितना उनको पीना चाहिए।
अगर आपको अपने पेट की चर्बी कम करनी है तो आपको अपने वजन का 15% पानी जरूर पीना है।
Example:- पीना आपका वजन अगर 75 केजी  है तो 5 लीटर पानी आपको पीना है वैसे है आपको आपके बॉडी वाइट मापना है और उसी के अनुसार 15% पानी पीना है।


2) डायट

पेट की चर्बी कम करने में डाइट का बहुत महतत्वपूर्ण रोल होता है अगर आप कुछ भी खा कर पेट की चर्बी कम करना चाहते है तो माफ़ कीजिएगा वो बहुत मुश्किल होगा।
हमारी बॉडी एक गाड़ी जैसी ही उसमे जितना तेल डालोगे उतना ही चलेगा और अगर जायदा तेल हो जायदा तो वो खराब भी हो सकता हैं।

इसलिए सबसे पहले आपको अपने maintenance calorie  जितना निकालनी होगी और फिर अपने गोल के अनुसार आपको कैलोरी लेनी होगी। जितना high calorie और  ओवरडोज फूड   लोगे उतनी ही आपकी पेट की चर्बी बढ़ेगी। 

और पढ़े:- maintenance calorie in Hindi

पेट की चर्बी कम करने का सबसे अच्छा तरका है आप natural food जितना खाना सुरी कर दे आपकी नेचुरल फूड  खाओगे उतनी ही जल्दी आपकी पेट की चर्बी कम होगी और आप फिट होने। 

इसलिए आपको जितना काम हो सके उतना packed food or unnatural food/ man made जितना नहीं खाना है जैसे – chips, cold drink, cookies, pastries, noodles और हर तरह के packed food।

अब जानते है कि डायट में हमें क्या लेना है और क्या नहीं:-

A) फाइबर

सही डायट लेते समय आपको एक बात का ध्यान रखना है कि आपके डायट में फाइबर की मात्रा जायदा होनी चाहिए क्युकी फाइबर जायदा होने से आपका पेट भी जल्दी भर जाएगा और फाइबर आपके पेट की चर्बी को कम करने में मदद भी करेगा।
फाइबर रिच फूड होते है:- फल, अनाज,डाले और सब्जियां ये सारे चीजे अगर आपके डायट में होने तो आपके शरीर में फाइवर की मात्रा कम नहीं होगी और आप हैल्डी रहगें। साथ ही साथ आपकी पेट की चर्बी बहुत जल्दी काम होने लगेगी।

B) चीनी

चीनी एक man made चीज है जो हमारे हेल्थ ले लिए बहुत ही खतरनाक है इससे नहीं पेट की चर्बी ही बढ़ती है बल्कि इससे कैंसर होने का भी खतरा रहता हैं इसलिए आज ही अपने डाइट से चीनी को निकाल दे।

चीनी सस्ती होती हैं इसलिए ये हर घर में पाई जाती हैं लेकिन अगर आपको healthy लाइफ चाहिए तो चीनी को आज ही बंद करना होगा। आप अपने चीजों को मीठा करने के लिए चीनी को छोड़ कर इन चीजों का भी इस्तेमाल कर सकते है जैसे:- मधु, मिश्री और गुड़ ये भी चीनी जैसे ही मीठी होती हैं लेकिन natural होने के कारण ये आपके हेल्थ को कोई नुक्सान नहीं पोहचाती हैं।
और आपके कम मोटा करती हैं।

C) कार्बोहाइ्रेट्स

अब जानते है कार्बोहाइ्रेट्स के बारे में। कार्बोहाइ्रेट्स दो प्रकार के होते है 1) simple carbohydrates and 2) complex carbohydrates

जानते है इन दोनों में क्या अंतर है:-

a) simple carbohydrates

ये उस तरह के कार्बोहाइड्रेट होते हैं जो बहुत जल्दी digest हो जाते हैं और हमारे शरीर में एनर्जी के रूप में चर्बी बन कर जम जाते है जैसे कि:- सफेद चावल, cold drinks, chips, candy, मैदे से बनी चीजें (पूड़ी, पराठे, केक, बिस्किट इत्यादि)।

b) complex carbohydrates
ये उस तरह के कार्बोहाइड्रेट होते हैं जो धीरे धीरे शरीर में digest होती हैं और हमारे शरीर में बहुत कम चर्बी बनती हैं जैसे कि :- फल, अनाज, डाले, सब्जियां इत्यादि।

इसलिए हमे complex carbohydrates ही खाना चाहिए जिससे कि हमारी पेट की चर्बी जल्दी कम होगी और हम फिर रहेंगे।

D) junk food

अब जानते है कि हमे जंक फूड में क्या नहीं खान है।
बर्गर, पिज़्ज़ा, नान, बटर चिकन, मोमोज, नूडल्स और जो जो चीजे fat से भरी हो वो सारी। फट में सबसे जायदा कैलोरी होती हैं और इसी से हम आपकी maintenance calorie बहुत आसानी से क्रॉस कर देते है। अगर आपको अपनी कैलोरी मेनटेन करनी है तो आपको फट से भरे जंक फूड बंद करने होंगे नहीं तो आप कभी भी आपकी पेट की चर्बी कम नहीं कर पाओगे।

3) exercise

कम एक बहुत ही अच्छा हथियार है अपने पेट की चर्बी को कम करने का। लेकिन इसका इस्तेमाल बहुत कम लोग कर पेट है क्योंकि ये थोड़ा बुस्किल होता है मेनटेन करने में।
मगर अगर आप अपनी मेडिनेतर कैलोरी से थोड़ा कम खाओ और थोड़ा एक्सरक करो ये फिर थोड़ा एक्टिव रहो तो आप आसानी से अपनी पेट की चर्बी कम कर सकते हो। अगर आप एक्जर्क कर सकते हो तो वीक में 5-6 दिन एक्सर्क कर कर अपनी पेट की चर्बी बहुत जल्दी कम कर सकते हो। नहीं तो आप अपने पूरी दिन में कम से कम 1000 स्टेप चल कर अपने पेट की चर्बी धीरे धीरे कम कर सकते है।

4) उपाय

जैसे की हमने आपको पहले की कहा था कि पेट की चर्बी कम करने में दो चीजों का रोल होता है एक कैलोरी और दूसरा metabolism। कैलोरी के बारे में तो हमने सब कुछ जान लिया है अब जाने है metabolism तेज करने के बारे में।
बहुत सारे लोगो का मेटाबॉलिज्म genetically slow रोल होता है लेकिन कुछ उपायों से हम उस तेज कर सकते है और वो उपाय है:-

A) दालचीनी

दालचीनी एक बहुत ही अच्छा मसाला है जो आपके suger level को कार्ट्रोल में रखता है और आपके शरीर में  अनचाहे फट को बनने नहीं देता है इसलिए आपको आपके डायट में दालचीनी को लेना ही चाहिए।

B) मधु और नींबू पानी

मधु, नींबू और गुनगुना गर्म पानी अगर हम सुबह खाली पेट लेते है तो उससे हमारा लिवर डिटॉक्स होता है और वो हमारे पेट की चर्बी को कम करने के लिए बहुत अच्छा है।

C) ग्रीन टी

ग्रीन टी के हजारों फायदे है और उनमें से एक है पेट की चर्बी कम करने का अगर नियमित रूप से ग्रीन टी लिया जाए तो हम बहुत healthy रहेंगे।

और पड़े:- ग्रीन टी के बारे में

D) सौंफ का पानी

मेटाबॉलिजम तेज करने के लिए सौंफ को रात में ही भीगो कर रख दे और सुबह थोड़ा गुनगुना गरम कर के पेट ले ले। इससे मेराबोलिजम तेज होता है।

E) पतंजलि दिव्य पेय हर्बल टी

पतंजलि का ये हर्बल टी बहुत ही फायदेमद है ये आप दिन में दो बार के सकते है सुबह खाली पेट और रात को सोने से पहले। ये अपने नाम के जैसे ही एक दिव्य प्रोडेक्ट है जिसमें बहुत सारे जरीबुटिया है और ये आपके पेट की चर्बी को कम करने में बहुत मदद करता है। इसे लेना का तरीका normal चाई जैसा ही है सिर्फ एक बात का ध्यान रखना है कि आप चीनी का इस्तेमाल ना कर उसके जगह मिश्री और मधु का प्रयोग कर सकते है।

Conclusion

हमे आपको जितने भी ड्रिंक के बारे में बोला है वो सारी आपको एक समय में नहीं लेनी है उसमे से कोई एक आप ले सकते है अगर आपको फायदा मिल रहा है तो उसी को लेते रहे और अगर कोई फायदा नहीं मिल रहा है तो उसे change कर सकते है लेकिन हमे यकीन ही की आपको इनमें से कोई कोई नुस्खे से फायदा जरूर ही मिलेगा।

अब आपको पता है पेट की चर्बी कम करने के घरेलू उपाय के बारे में। इन सब उपायों का इस्तेमाल कर के आप अपने पेट की चर्बी को बहुत आसानी से कम कर सकते है और अगर आपको कोई भी परेशानी हो तो आप अपने message कर सकते हैं और इस आर्टिकल को share and comment करना ना भूलें।

Thank you

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